थूकने पर लगा 65 साल का फाइन

मुंबई (16 अगस्त): शायद आपको यह खबर थोड़ी अजीब जरूर लगे, लेकिन यह सौ फीसदी सच हैं। क्योंकि मायानगरी मुंबई में सफाई के तहत बीएमसी की क्लीन-अप मार्शल स्कीम में 30,000 मुंबईवासियों पर अब तक 65 लाख तक का जुर्माना लगाया जा चुका है।

यह स्कीम 1 जुलाई से लागू हो चुकी थी। क्लीन-अप योजना में प्रत्येक वार्ड में कई सदस्य होंगे, इसमें इन्हें अलग-अलग वार्ड दिए गए, जिसमें इनका काम फुटपाथ से लेकर सभी टूरिस्ट प्लेस और रेलवे स्टेशनों पर निगरानी करना था। बीएमसी ने 2007 में क्लीन-अप मार्शल योजना की शुरुआत की थी, इसके तहत मार्शल सड़क पर थूकने और कचरा फैलाने वालों से जुर्माना वसूल करते थे।   इस योजना के तहत अब तक वसूले जाने वाला सबसे अधिक जुर्माना आर-सेंट्रल वार्ड बोरिवली से लिया जा चुका है। जबकि इससे भी ज्यादा जुर्माने की राशि 9.73 लाख अंधेरी के- ईस्ट से इकट्ठी की गई है। यह स्कीम और भी कई वार्डो में लागू होनी बाकी है। बता दें कि कचरा फैलाने और थूकने पर 200 रुपए तक जुर्माना और खुले में शौच करने पर 100 रुपए तक की राशि का जुर्माना लगाया जाता है।

अधिकारी के मुताबिक, क्लीन अप मार्शल चलाने वाले ठेकेदारों को हॉकर्स और कचरे उठाने वाले जो कि बगैर कंटेनर के कचरा उठाते है उन्हें 500 रूपए तक देने पड़ते है, इसके अलावा जहां इस कचरे को अलग-अलग जगह पहुंचाया जाता है उसके खर्च में भी 1,000 रुपए तक की राशि भरनी पड़ती है।