News

क्रिसमस पर दिल्ली को मेट्रो गिफ्ट, PM मोदी ''मैजेंटा लाइन'' का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली (19 दिसंबर): 25 दिसंबर को क्रिसमस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली मेट्रो के कालकाजी और बॉटनिकल गार्डन रूट का उद्घाटन करेंगे। इस लाइन के शुरू होने के बाद नोएडा और दक्षिणी दिल्ली के बीच यात्रा समय में कमी आएगी। डीएमआरसी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। 

आपको बता दें कि बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी के बीच मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए डीएमआरसी ने बीते अक्तूबर में सुरक्षा आयुक्त के पास सभी दस्तावेज जमा कराए थे। पहली बार नए सिस्टम पर चलने वाली इस लाइन की नवम्बर में बारीकी से जांच करने के बाद सुरक्षा आयुक्त ने कुछ शर्तों के साथ मेट्रो चलाने की अनुमति दी थी। इन शर्तों को डीएमआरसी ने जल्द पूरा कर लिया था, लेकिन गुजरात और हिमाचल में चल रहे चुनाव के चलते इस लाइन को खोलने में समय लग रहा था।

सोमवार को चुनाव परिणाम आने के साथ ही इस लाइन को खोलने का दिन भी तय हो गया। फिलहाल लगभग 12 किलोमीटर लंबी इस मेट्रो लाइन पर 9 मेट्रो स्टेशन होंगे। यह पूरी लाइन लगभग 36 किलोमीटर लंबी है, जिस पर 25 मेट्रो स्टेशन होंगे। इसे पूरा खोलने में लगभग छह माह का समय लग सकता है। इस लाइन पर डोमेस्टिक एयरपोर्ट से लेकर जनकपुरी पश्चिम के बीच भी ट्रायल चल रहा है। वहीं, एयरपोर्ट से कालकाजी के बीच चल रहा काम भी लगभग पूरा हो चुका है। इस लाइन के पूरी तरह शुरू होने से जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन तक जाने के लिए लोगों के पास दो विकल्प मौजूद होंगे। वह ब्लू लाइन या मैजेंटा लाइन को इस सफर के लिए चुन सकते हैं। मेट्रो की सेवा अभी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए उपलब्ध है, लेकिन इस लाइन के शुरू होने पर यात्री घरेलू एयरपोर्ट तक भी मेट्रो से जा सकेंगे।

जसोला विहार में एक साथ 21 मेट्रो ट्रेन पहला एलिवेटेड स्टेबलिंग मेट्रो स्टेशन

मैजेंटा लाइन पर बनाया गया जसोला विहार मेट्रो स्टेशन भारत का पहला ऐसा स्टेशन है, जहां पर मेट्रो स्टेबलिंग यार्ड बनाया गया है। इस स्टेबलिंग यार्ड में एक साथ 21 मेट्रो ट्रेन खड़ी की जा सकती हैं। कालिंद कुंज में बनाए गए मैंटेनेंस यार्ड में जगह कम होने के चलते स्टेबलिंग यार्ड जसोला मेट्रो स्टेशन पर बनाया गया है।

यह खासियत होगी

1. एएफसी खेट खुले रहेंगे : इस लाइन पर मेट्रो में प्रवेश के दौरान एएफसी गेट खुले रहेंगे, ताकि यात्रियों का समय लाइन में खराब न हो। यात्री को अंदर प्रवेश करने के लिए गेट के बाहर अपना स्मार्ट कार्ड या टोकन लगाना होगा। यदि वह कार्ड या टोकन लगाए बिना अंदर प्रवेश करने का प्रयास करेगा तो गेट बंद हो जाएंगे।

2. पूरी लाइन पर स्क्रीन डोर : तीसरे फेज में बनाई जा रही मेट्रो लाइन में सभी मेट्रो स्टेशन पर स्क्रीन डोर लगे हैं। मेट्रो के दरवाजों के साथ यह स्क्रीन डोर खुलेंगे और बंद होगे। ताकि किसी भी प्रकार की धक्का-मुक्की होने पर यात्री ट्रैक के ऊपर न गिरे। इसके अलावा खुदकुशी की घटनाएं भी नहीं होंगी।

3. मेट्रो चालक रहित होगी : इस लाइन पर चलने वाली मेट्रो चालक रहित होगी। इसके लिए कम्युनिकेशन बेस्ट ट्रेन कंट्रोल सिस्टम (सीबीटीसी) का इस्तेमाल किया गया है। यह 15 देशों में पहले से इस्तेमाल हो रही है। इसके जरिये मेट्रो का सफर बेहद सुरक्षित होगा।

4. चार इंटरचेंज होंगे : इस लाइन पर यात्री चार जगह इंटरचेंज कर सकेंगे। बॉटनिकल गार्डन, कालकाजी, हौजखास और जनकपुरी पश्चिम पर इंटरचेंज की सुविधा होगी। इसके साथ ही यह लाइन डोमेस्टिक एयरपोर्ट से भी जुड़ेगी। पूरी लाइन के जून 2018 तक शुरू होने की संभावना है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top