इस छक्के ने बना दिया है क्रिकेट में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड...

वैभव भोला, नई दिल्ली (4 जनवरी): टी-20 क्रिकेट का मतलब ही गेंद को सीधे बाउंड्री पार करवाना होता है और ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही बिग बैश लीग में हमें एक ऐसा छक्का देखने को मिला, जिसमें गेंद बाउंड्री ही नहीं बल्कि स्टेडियम पार पहुंच गई। ब्रिस्बेन हीट के खिलाड़ी क्रिस लिन से तेज गेंदबाज शॉन टेट की गेंद पर 121 मीटर लंबा छक्का जड़ा।

लिन का ये शॉट अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। हर कोई ये जानना चाहता है कि क्या ये क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा छक्का है। लिन ने भले ही 121 मीटर वाला छक्का तो जड़ा दिया, लेकिन उनका ये छक्का सबसे बड़ा सिक्स नहीं बन पाया, क्योंकि वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे बड़ा सिक्र जड़ने का रिकॉर्ड आज भी पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम है। अफरीदी ने द. अफ्रीका के खिलाफ 158 मीटर का छक्का जड़ा था। हालांकि इस लिस्ट में लिन का ये छक्का अब दूसरे नंबर पर जरुर पहुंच गया है।

तीसरे नंबर पर युवराज सिंह का 119 मीटर का छक्का है जो उन्होंने वर्ल्ड टी-20 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ जड़ा था। इस रेस में चौथे नंबर पर हैं ऑस्ट्रेलिया के मार्क वॉ जिन्होंने 115 मीटर का छक्का जड़ा था तो वहीं पांचवे नंबर पर हैं कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में जड़ा था 112 मीटर का छक्का।

आज के दौर में ऐसे बल्ले बनाए जा रहे हैं, जिससे गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाना बेहद ही आसान हो गया है। लिन भले ही अफरीदी का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए, लेकिन आने वाले समय में कोई ना कोई बल्लेबाज तो अफरीदी का ये रिकॉर्ड तोड़ ही देगा।