T-20 World Cup: गेल ने एक पारी में तोड़ डाले कई रिकॉर्ड

नई दिल्ली(17 मार्च): टी-20 वर्ल्ड कप के अपने पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी। वेस्टइंडीज के इस जीत में विस्फोटक बल्लेबाद क्रिस गेल का अहम योगदान रहा।गेल ने 48 गेंदों में शानदार 100 रन बनाए। अपनी इस धुआंधार पारी के दौरान गेल ने कई रिकॉर्ड तोड़ डाले।

वर्ल्ड टी-20 का सबसे तेज शतक क्रिस गेल ने महज़ 47 गेंदो पर शतक पूरा कर वर्ल्ड टी-20 का सबसे तेज़ शतक लगा डाला। हालांकि अंतर्राषट्रीय टी-20 में एरॉन फ़िंच के साथ संयुक्त तौर पर गेल का ये तीसरा सबसे तेज़ शतक था। टी-20 में सबसे तेज़ शतक का रिकॉर्ड 44 गेंदो पर रिचर्ड लेवी के नाम है, जबकि दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ़्रीका के फ़ैफ़ डू प्लेसिस हैं, प्लेसिस ने 46 गेंदो पर शतक जड़ा था।

वर्ल़्ड टी-20 की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के

अपनी इस पारी के दौरान क्रिस गेल ने 11 छक्के जड़े, ऐसा कर गेल ने वर्ल्ड टी-20 के इतिहास में अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ डाला। इससे पहले एक पारी में 10 छक्के का रिकॉर्ड भी गेल के ही नाम था। हालांकि, अंतर्राषट्रीय टी-20 में एक पारी में 14 छक्कों का रिकॉर्ड दक्षिण अफ़्रीका के रिचर्ड लेवी के नाम है।

वर्ल्ड टी-20 में छक्कों का अर्धशतक

क्रिस गेल ने इस पारी में 11 छक्के लगाए, जो वर्ल्ड टी-20 में रिकॉर्ड तो है ही। साथ ही वेस्टइंडीज़ का ये बल्लेबाज़ वर्ल्ड टी-20 में 50 छक्के लगाने वाला दुनिया का पहला बल्लेबाज़ बन गया।

अंतर्राषट्रीय टी-20 में छक्कों के बादशाह बने गेल

अंतर्राषट्रीय टी-20 में क्रिस गेल के नाम अब 98 छक्के हो गए, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इससे पहले ये रिकॉर्ड न्यूज़ीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज़ ब्रेंडन मैकुलम के नाम था जिन्होंने 91 छक्के लगाए थे। गेल ने मैकुलम को कहीं पीछे छोड़ दिया। इसके साथ साथ अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में गेल सबसे ज़्यादा 50+ बनाने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। गेल और मैकुलम दोनों के ही नाम अब 2 शतक और 13 अर्धशतक हैं। दोनों ही बल्लेबाज़ों ने 15 बार 50 या उससे ज़्यादा का स्कोर पार किया है।

वर्ल्ड टी-20 में दो शतक

इंग्लैंड के 183 रनों का पीछा करने उतरे गेल ने वेस्टइंडीज़ को धमाकेदार शुरुआत दिलाई। वेस्टइंडीज़ के इस ल्लेबाज़ ने 47 गेंदो पर शतक जड़ वेस्टइंडीज़ को जीत की मंज़िल तक पहुंचा दिया। क्रिस गेल दूसरी बार वर्ल्ड टी-20 में शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बन गए। इससे पहले गेल ने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ शतक जड़ा था। क्रिस गेल ने 48 गेंदो पर नाबाद 100 रन बनाए, जिसमें 5 चौके और 11 छक्के शामिल थे। अंतर्राष्ट्रीय टी- 20 में दो बार शतक लगाने के मामले में क्रिस गेल अब न्यूज़ीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम के साथ खड़े हैं।