डोकलाम को लेकर अड़ा ड्रैगन, चीनी सैनिकों ने भी गाड़े टेंट


नई दिल्ली (11 जुलाई): डोकलाम को लेकर भारत और चीन दोनों अपनी-अपनी बातों पर अड़े हुए हैं। इंडियम ऑर्मी के बाद चीनी सैनिकों ने विवादित इलाके में टेंट लगा लिए हैं। विवाद वाले इलाके में भारत और चीन की सेनाएं 300-300 की संख्या में हैं।


दोनों सेनाओं के बीच महज 120 मीटर की दूरी है, फिर भी टकराव बढ़ने के आसार नहीं दिख रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, कर्नल लेवल के अधिकारी दोनों तरफ की सेनाओं की अगुवाई कर रहे हैं। भारतीय सेना के इलाके में टेंट की तैनाती देख चीन ने भी अपने इलाके में टेंट लगा लिए हैं। करीब 10 हजार की फीट की ऊंचाई वाले इस इलाके का तापमान भी फिलहाल सहनीय स्थिति में है। बताया गया है कि भारत के मुकाबले चीन के सैनिक इस इलाके में ज्यादा सहज नहीं हैं।


भारतीय सेनाओं के लिए ग्राउंड जीरो से सप्लाई पॉइंट महज 8 से 10 किलोमीटर दूर है, जबकि चीन की सेनाओं के लिए यह 60 से 70 किलोमीटर दूर है। चीन की सेना इस इलाके में नहीं रहती है। वह खांबोजोंग में रहती है, लेकिन विवादित इलाके में उसका लगातार आना-जाना लगा रहता है। भारतीय सेना की इस इलाके में हमेशा मौजूदगी रही है। वह दिसंबर तक सहजता से टिके रहने की तैयारी में है। फिलहाल तैनात सैनिकों को इस बात के लिए तैयार रखा गया है कि वे जब जरूरत हो, तब उपलब्ध रहें।