चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने भी देखी फिल्म 'दंगल', PM से कहा- बहुत पसंद आयी

अस्ताना (9 जून): कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक हो रही है। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेने के लिए वहां पहुंचे हुए है। इस दौरान आज प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बेमुलाकात हुई। मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। साथ ही दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच सांस्कृति सहयोग को बढ़ावा देने के मुद्दे पर भी चर्चा की। इस दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी से कहा कि चीन में फिल्म दंगल काफी लोकप्रिय हो रही है और खुद उन्होंने भी इस फिल्म को देखी है।


दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच मुलाकात की जानकारी देते हुए विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों के बीच सांस्कृति सहयोग पर भी विस्तार से चर्चा हुई। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बताया कि दंगल फिल्म चीन में काफी अच्छा कर रही है। उन्होंने खुद यह फिल्म देखी और उन्हें पसंद आयी।


आपको बता दें कि आज भारत शंघाई सहयोग संगठन का औपचारिक रूप से सदस्य बन गया है। भारत ने अलावा पाकिस्तान को भी आज SCO की सदस्यता मिली है। इससे पहले 6 देश चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान ही इसके सदस्य थे। भारत और पाकिस्तान के इसमें शामिल होने के बाद SCO में सदस्य देशों की संख्या 8 हो गई है।