साकार हो सकता है भारत का महाशक्ति बनने का सपना- चीनी मीडिया

बीजिंग (17 जुलाई): डोकोलाम में भारत और चीन के बीच तकरीबन एक महीने से जारी तनातनी के बीच ड्रैगन ने पहली बार माना है भारत महाशक्ति बनने की ओर तेजी से बढ़ रहा है और इसी तरह भारत तरक्की करता रहा तो वो दिन दूर नहीं जब वह महाशक्ति होगा।

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने मोदी सरकार द्वारा टैक्स प्रणाली में बदलाव की तारीफ करते हुए लिखा है कि GST लागू होने के बाद कई देश बड़ी मात्रा में भारत में निवेश करेंगे जिससे कि भारत एक वैश्विक महाशक्ति के रूप में उभरेगा। चीनी मीडिया के मुताबिक विदेशी निर्माता काफी बड़ी संख्या में भारत में पूंजी निवेश कर रहे हैं क्योंकि जिस तरह से भारत में केंद्र सरकार कर प्रणाली में समयानुसार आवश्यक सुधार कर रही है उसे देखते हुए निवेशकों को यहां अपना भविष्य सुरक्षित दिख रहा है। 

ग्लोबल टाइम्स के इस लेख में चीनी सरकार को सलाह देते हुए लिखा गया है कि कि वह भारत के विकास और तरक्की को देखकर उत्तेजित न हो और भारत की ओर से पेश इस प्रतिस्पर्धा से मुकाबला करने के लिए ज्यदा बेहतर रणनीति बनाए।  इस लेख में लिखा है कि विदेशी निवेश के इस मॉडल पर चलकर चीन को कामयाबी मिली और अब चूंकि भारत भी इसी राह पर आगे बढ़ रहा है, इसीलिए उसकी सफलता भी करीब-करीब पक्की लग रही है।

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि GST सुधारों और इससे होने वाले आर्थिक फायदों को लेकर भले ही संशय की स्थिति दिख रही हो, लेकिन विदेशी कंपनियां भारत में अपने भविष्य को लेकर आश्वस्त नजर आ रही हैं। अखबार ने लिखा है कि GST के तहत भारत ने आयात किए जाने वाले विदेशी स्मार्टफोन्स और कुछ अन्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों पर 10 फीसदी ड्यूटी लगाई है। इसके कारण अंतरराष्ट्रीय फोन निर्माता भारत में प्लांट्स लगाने की योजना पर तेजी से काम कर रहे हैं।