IGI एयरपोर्ट पर 3 लाख अमेरिकी डॉलर के साथ चीनी महिला गिरफ्तार

नई दिल्ली (24 नवंबर): नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने सटीक इनपुट के आधार पर एक चीनी महिला को 3 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 1.95 करोड़ रुपये) की मुद्रा के साथ गिरफ्तार किया गया है। घटना 21 नवंबर रात 9:30 बजे की है। यह महिला हांग कांग के लिए फ्लाइट (CX-698) पकड़ने वाली थी। महिला के बैग की तलाशी ली गई तो मिठाई के डिब्बों में छिपाकर रखे गए डॉलर मिले। बरामद की गई विदेशी मुद्रा 100 USD और 50 USD के नोट में थी। 

आपको बता दें कि महिला ने डॉलर छिपाने के लिए मिठाई के डिब्बों को विशेष तौर पर बनाया गया था और नीचे के हिस्से में एक अलग जगह तैयार की गई थी। इसी अतिरिक्त जगह में डॉलर रखे गए थे। पूछताछ में खुलासा हुआ कि यह महिला एक बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाला गिरोह की सदस्य है। इसी तरह की तस्करी के लिए वह पहले भी कई बार भारत आ चुकी है। 

आगे पता चला कि पहचान जाहिर ना हो इसके लिए गिरोह भारत से करंसी भेजने और भारत में सोने की तस्करी के लिए विदेशी नागरिकों का इस्तेमाल कर रहा है। पिछले दो वर्षों से यह गोरखधंधा तेजी से बढ़ा है। यह महिला इस गिरोह के कैरियर के तौर पर काम कर रही थी। ज्यादातर कैरियर अंग्रेजी या हिन्दी नहीं जानते हैं और कम फायदे में भी ऐसे काम करने को तैयार हो जाते हैं। 

महिला को गिरफ्तार किया गया और उसके बाद कोर्ट ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया। आगे की जांच जारी है। DRI ने पिछले वित्त वर्ष में 34 करोड़ मूल्य की विदेशी करंसी जब्त की थी। इसके अलावा विदेशी मुद्रा की तस्करी में शामिल 54 लोगों को गिरफ्तार किया गया।