चीन में भ्रष्टाचारः एंटी करप्शन ब्यूरो के अफसर को उम्रकैद

नई दिल्ली (15 अक्टूबर): चीन के एंटी करप्शन ब्यूरो के एक पूर्व अधिकारी को करीब  घूस लेने के लिए उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। चीन की सरकारी एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार जिन डाओमिंग ने करीब 20 साल तक एंटी करप्शन ब्यूरो में काम किया था। डाओमिंग को  साल 2007 से 2014 के बीच कोयला खदानों के विलय में घूस लेने, प्रमोशन के लिए पैसा लेने समेत कई अन्य मामलों में पद के दुरुपयोग का दोषी पाया गया।

चीन के जियांगशु प्रांत की स्थानीय अदालत ने डाओमिंग की सारी संपत्ति जब्त करने का भी आदेश दिया है। डाओमिंग चीन के शांक्शी प्रांत के प्रोविजनल पीपल्स कांग्रेस की स्टैंडिंग कमेटी के पूर्व वाइस-चेयरमैन रहे हैं। अदालत ने अपने आदेश में कहा कि उनकी गलत तरीके से हासिल की गई संपत्ति को जब्त किया जाना चाहिए।

डाओमिंग कम्युनिस्ट पार्टी की सर्वोच्च भ्रष्टाचार निरोधक इकाई सेंट्रल कमिशन फॉर डिसप्लीन इंस्पेक्शन में भी काम कर चुके थे। वो संस्था में डिप्टी सेक्रेटरी जनरल भी रहे थे। अदालत ने सजा सुनाने में डाओमिंग के साथ नरमी दिखाई और उन्हें मौत की सजा नहीं दी क्योंकि उन्होंने अपने अपराध स्वीकार कर लिए और जांच में सहयोग किया। चीन में भ्रष्टाचार के बड़े मामलों में दोषियों को मौत की सजा भी दी जाती है।