OMG : इस बच्चे की हैं कुल 31 उंगलियां

पेइचिंग (5  मई) :  आम तौर पर इनसान के हाथ-पैरों में 5-5 उंगलियां होती हैं। लेकिन दो अंगूठे या हाथ-पैर में 6 उंगलियों वालों के बारे में भी आपने देखा-सुना होगा। लेकिन किसी के हाथ-पैरों में कुल मिलाकर क्या 31 उंगलियां भी हो सकती हैं। चीन में ऐसा ही चार महीने का बालक है। इसका नाम है हॉन्गकॉन्ग। इस बच्चे का जन्म पिंगजंगची काउंटी के हुआन प्रांत में जनवरी महीने में हुआ था। इसके हाथ में 15 उंगलियां और पैरों में 16 हैं। दो हथेलियां भी हैं और कोई अंगूठा नहीं है।

मेडिकल साइंस के मुताबिक इसे पॉलिडैक्टलिजम बताया गया है। इस समस्या की वजह से अतिरिक्त उंगलियों के साथ जन्म होता है। चिल्ड्रन हेल्थ केयर ऑफ अटलांटा के मुताबिक प्रति हजार जन्म में एक नवजात इससे पीड़ित होता है। अक्सर अतिरिक्त उंगलियों को सर्जरी के जरिए अलग कर दिया जाता है। बच्चे हॉन्गकॉन्ग की मां के पैरों में भी 6-6 उंगलियां हैं।

बच्चे के पिता ने कहा कि सर्जरी की लागत 200,000 चीनी युआन लगेगी। इस कपल ने बच्चे की मदद के लिए इंटरनेट के जरिए मदद मांगी थी। इस जरिए हॉन्ग कॉन्ग के पैरंट्स को 40, 000 युआन मिल चुके हैं। बच्चे की सर्जरी जटिल है क्योंकि इसमें अतिरिक्त उंगलियां ही नहीं हटानी है बल्कि अंगूठा भी जोड़ना है। अंगूठा होना बेहद जरूरी है क्योंकि इसके बिना किसी चीज को हाथ से पकड़ना बेहद कठिन होता है।