कुदरत का करिश्मा: चीन की इस लड़की के शरीर में 4 किडनीज़

नई दिल्ली (2 जून): चीन में एक लड़की के शरीर में कुदरत की बनाई अनोखी व्यवस्था पाई गई है। इस 17 वर्षीय लड़की को एक दुर्लभ शारीरिक डिसऑर्डर है। आपको जानकर हैरानी होगी, इस वजह से उसके शरीर में 4 किडनी हैं। इसका तब खुलासा हुआ जब पीठ में दर्द की शिकायत के बाद वह अस्पताल गई थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, ज़ाइलिन पूरे बचपन के दौरान स्वस्थ रही। लेकिन उसे लोअर बैक पेन के बाद इलाज के लिए अस्पताल जाना पड़ा। जब उसका अल्ट्रासाउंड किया गया तो पता चला कि उसकी 4 किडनी हैं। जिससे लोग हैरानी में पड़ गए। 

चीन के सरकारी माध्यम ने इस बारे में रिपोर्ट किया है। इस केस के डॉक्टर ने बताया कि यह एक तरह की बीमारी है, जिसे ड्यूप्लेक्स मॉन्सट्रॉसिटी कहा जाता है।

डॉक्टर ने कहा, "इस तरह के मामलों में मृत्यु-दर  1,500 में से एक है। जिसका मतलब है, लोगों को पूरी जिन्दगी इसका एहसास ही नहीं होता, कि उन्हें इस तरह की समस्या है।"

अतिरिक्त किडनी ज्यादा काम की नहीं होतीं। वे नियमित रूप से काम करने वाली किडनियों से जुड़ी रहती हैं। इसलिए उन्हें आसानी से निकाला भी नहीं जा सकता। डॉक्टर के मुताबिक, "इसका नतीजे के तौर पर अतिरिक्त किडनियों को आम तौर पर निकाला नहीं जाता, फिर भी इनका इस्तेमाल दूसरों को जरूरत पड़ने पर देने के लिए किया जाता है।"

हालांकि, डॉक्टरों ने यूरेटेरल रीप्लैंटेशन सर्जरी को अंजाम दिया है। और जाइलिन की अतिरिक्त किडनियों को निकाल दिया गया है। ऑपरेशन के बाद उसके स्वास्थ्य में सुधार आ रहा है।