चीन में इंटरनेट पर चल रहा है 'रैकेट', लोन देने के बदले लड़कियों से मांगते हैं Nude Pics फिर...

नई दिल्ली, (15 जून): चीन में गैरकानूनी तौर पर इंटरनेट के जरिए उधार देने वाले ठग एक रैकेट चला रहे हैं। वे कॉलेज में पढ़ने वाली लड़कियों से जबरदस्ती अपनी न्यूड तस्वीरें देने के लिए मजबूर कर रहे हैं, जिसके बदले वे उन्हें लोन देने का लालच देते हैं। इस तरह से देश के इंटरनेट पर 'लोन-फॉर-पोर्न' स्कीम पर काफी नाराजगी देखने को मिल रही है।

'द गार्डियन' की रिपोर्ट के मुताबिक, इस सप्ताह सरकारी मीडिया में इस संबंध में रिपोर्ट्स आई हैं। जिनसे साफ हुआ है कि कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी नग्न तस्वीरें भेजने के लिए तैयार भी हो गए हैं। उन्होंने संभावित उधार देने वालों को अपनी पहचान भी जाहिर की है। बदले में वे ऊंचे लोन्स के योग्य भी हो जाती हैं। जो साधारण रकम का दो से पांच गुना होती है। 

उधार देने वाले ठग स्टूडेंट्स से कहते हैं कि वे उनकी तस्वीरों को ऑनलाइन पोस्ट करेंगे, अगर टाइम पर पैसे वापस नहीं किए गए। इनपर काफी ब्याज भी लगाया जाता है। सरकारी मीडिया के मुताबिक, ये लोन स्कीम जेडी कैपिटल की Jiedaibao वेबसाइट पर चल रही है। ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लोग - अक्सर दोस्त या परिचित- पैसे उधार ले सकते हैं। 

साइट के ऑनलाइन उधारदाता नौजवान लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। जिनके पास वित्त संबंधी अनुभव में कमी है।

बीजिंग यूथ डेली ने ज्यांगसू प्रांत की Lin Xiao (बदला नाम) की परिस्थिति को रिपोर्ट किया है। उसने अखबार को बताया कि वह एक बिजनेस शुरू करना चाहती थी। इसलिए फरवरी में वह प्राइवेट उधारदाताओं को अपने न्यूड फोटोग्राफ्स देने के लिए तैयार हो गई। जिसके बदले में 1,20,000 युआन (12.22 लाख रुपए) देने की बात थी। 

चार महीनों के भीतर उसका कर्जा दोगुना हो गया। उधार देने वालों की तरफ से धमकी मिलने के बाद उसने अपने परिवार को इसकी जानकारी दी है। जिससे पैसे लौटाकर ऑनलाइन तस्वीरों के पब्लिश होने से बचा जा सके।

बुधवार को 'नेक्ड लोन्स' को लेकर चीनी रिपोर्ट्स रक हजारों कमेंट्स आ रहे हैं। इंटरनेट पर तमाम लोग इसकी आलोचना कर रहे हैं।

*सांकेतिक तस्वीर