चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग ने सेना को दिया युद्ध की तैयारी का आदेश

Image credit: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (05 जनवरी ): चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अपनी सेना युद्ध की तैयारी करने का आदेश दिया है। बताया जा रहा है कि शी चिनफिंग ने अपनी सेना को युद्ध की तैयारियों का आदेश अमेरिका के साथ ट्रेड वॉर और दक्षिण चीन सागर में तनाव की वजह से दिया है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक चिनफिंग ने शुक्रवार को सेन्ट्रल मिलिटरी कमिशन की बैठक में पीएलए (पीपल्स लिबरेशन आर्मी) को युद्ध की तैयारियों में जुटने को कहा। चीनी राष्ट्रपति ने कहा 'दुनिया इस वक्त बड़े बदलावों के ऐसे दौर से गुजर रही है जो 100 वर्षों में कभी नहीं हुए। चीन के पास अब भी विकास के लिए महत्वपूर्ण रणनीतिक मौके हैं।' चिनफिंग ने पीएलए को चेताते हुए कहा कि तमाम जोखिम और चुनौतियां बढ़ गई है।

Image credit: Google

इसके अलावा इस साल की स्थापना की 70वीं वर्षगाठ को मनाने मनाने के लिए चीन पर परेड के जरिए अपनी सैन्य ताकत का भी प्रदर्शन करेगा। परेड में पीएलए की युद्धक क्षमताओं का मुजाहिरा होगा। चीन की सरकारी न्यूज वेबसाइट ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक चिनफिंग ने चीन के सामने बढ़ती चुनौतियों का हवाला देते हुए पीएलए (पीपल्स लिबरेशन आर्मी) को क्राइसिस अवेयरनेस और युद्ध-संबंधी गतिविधियों को बढ़ाने का आदेश दिया है।  

Image credit: Google

चीनी राष्ट्रपति ने कहा, 'दुनिया इस वक्त बड़े बदलावों के ऐसे दौर से गुजर रही है, जो 100 वर्षों में कभी नहीं हुए। चीन के पास अब भी विकास के लिए महत्वपूर्ण रणनीतिक मौके हैं।' चिनफिंग ने पीएलए को चेताते हुए कहा कि तमाम जोखिम और चुनौतियां बढ़ रही हैं, जिसका सामना करने के लिए युद्धक तैयारियां जरूरी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक चीनी राष्ट्रपति ने सीएमसी बैठक में कहा कि सभी आर्म्ड फोर्सेज को जोखिमों, संकटों और युद्ध के बारे में जागरूकता बढ़ानी होगी कि पार्टी व लोगों द्वारा दी दिए गए कार्यों को पूरा करने के लिए युद्ध तैयारियों के लिए ठोस प्रयास करने होंगे।