ड्रोन पर बौखलाया चीन, भारत को परिणाम भुगतने की दी चेतावनी

इंडियन ड्रोन हमारे इलाके में गिरा: चीन की आर्मी का आरोप; भारत ने UAV के LAC पार जाने की बात मानी, national news in hindi, national news

नई दिल्ली (10 दिसंबर): चीन के सरकारी मीडिया ने दावा किया था कि भारत के एक ड्रोन ने चीन की वायु सीमा का अतिक्रमण किया और अपने क्षेत्र में जाकर क्रैश हो गया,जिसपर भारतीय सेना ने कहा था कि ये ड्रोन एक ट्रेनिंग मिशन पर भेजा गया था और इसमें कोई तकनीकी समस्या आ गई, लेकिन चीन शायद इसपर कुछ ज्यादा ही बौखला गया है। 

चीन ने इसे उकसावा बताते हुए भारत से माफी की मांग कर डाली है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भारत के व्यवहार को गलत बताकर परिणाम भुगतने की चेतावनी भी दी है।

ग्लोबल टाइम्स ने संपादकीय लेख में डोकलाम का जिक्र करते हुए कहा है, 'यह घुसपैठ ठीक उसी जगह पर हुई है जहां कुछ समय पहले भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच तनातनी थी। ऐसे संवेदनशील समय और स्थान पर दोनों पक्षों को ऐसे किसी काम से बचना चाहिए जिसे दूसरा पक्ष उकसावे के रूप में ले, लेकिन स्पष्ट रूप से भारत का व्यवहार ठीक नहीं था।' 

ड्रोन चीनी इलाके में कैसे पहुंचा इसकी अभी जांच चल रही है। इस बीच सूत्रों के मुताबिक, ड्रोन को गिराए जाने और इलेक्ट्रॉनिक रूप से कब्जे की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। हालांकि, यह काफी मुश्किल है क्योंकि यह तकनीकी रूप से काफी मजबूत है। सूत्रों ने बताया कि इतने ऊंचे इलाकों में कई बार कम्युनिकेशन लिंक टूट जाता है, जो ड्रोन के संपर्क टूटने का एक कारण हो सकता है।