Dangerous Love : चीन अपने लोगों से कह रहा है- 'विदेशियों से डेटिंग ख़तरनाक'

नई दिल्ली (22 अप्रैल): चीन ने पिछले साल राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पास किया था। अब इसी संबंध में एक हफ्ते की गतिविधियों में देश ने जासूसी के खिलाफ अपनी चेतावनियों को बढ़ाया है। सरकारी मीडिया एक कार्टून अभियान चला रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि विदेशियों से डेट करना खतरनाक है।

ब्रिटिश अखबार 'द इंडिपेंडेंट' की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीन की सुरक्षा प्रणाली को लेकर पूरी तरह से सुधार करने के लिए गंभीरता से गौर किया है। इसमें घरेलू और विदेशी खतरों दोनों का सामना करने के उद्देश्यों को ध्यान में रखा गया है। एक देश में जहां मतभेद पर नए सिरे से कार्रवाई के लिए सरकारी कानून काफी कठोर और व्यापक हैं। वहां नए सुरक्षा कानूनों ने विदेशी सरकारों को भी चेता दिया है।   

बीजिंग में सुरक्षा अभियान के एक हिस्से के तौर पर 'खतरनाक प्यार' (डेंजरस लव) शीर्षक से कार्टून पोस्टर्स भी दिखाई देने लगे हैं। जिसमें लोगों से विदेशियों के साथ डेट करने के लिए चेतावनी दी गई है।

इनमें से एक पोस्टर में एक जवान युवती को एक विदेशी युवक के साथ दिखाया गया है। जिसमें वह उसके खुफिया दस्तावेजों को पाने के लिए मनाता दिखाई देता है। इसके बाद वह गायब हो जाता है और युवती को पुलिस जासूसी में मदद करने के लिए पुलिस ले जाती है।

पिछले शुक्रवार से, जब चीन ने पहला 'नेशनल सिक्योरिटी एजुकेशन डे' मनाया। सरकार ने सरकारी मीडिया में रिपोर्ट्स जारी कर गहराई से उन लोगों के बारे में जानकारी दी। जो विदेशी देशों के लिए जासूसी करने में पकड़े गए थे।

एक हालिया मामले में, सरकारी टेलीविजन ने घटनाक्रमों के लिए एक शख्स को 7 साल की जेल मिलने के बारे में बताया। जिसने एक अज्ञात विदेशी ताकत को चीनी सेना और इसके उन जहाजों के बारे में सूचनाएं दी थीं। जो कि पूर्व चीन सागर के छोटे द्वीपों में पैट्रोलिंग करते हैं। जिसपर चीन और जापान अपना होने का दावा करते हैं।

चेन वी नाम के शख्स जिसने विदेश में पढ़ाई की थी और उसे बाहर ही काम करने के दौरान रिक्रूट किया गया था। सरकारी टेलीविजन पर इस बारे में दिखाया गया। पूर्वी तटीय प्रांत के रहने वाले इस शख्स की गिरफ्तारी की रिपोर्ट दूसरा ऐसा मामला है, जो सुरक्षा संबंधी  अपराधों के लिए हुए जेल की सज़ा पाने वाले लोगों के बारे में आई है।