चीन ने दी सिक्क‍िम में सेना बढ़ाने की धमकी


बीजिंग (24 जुलाई):
एक बार फिर डोकलाम मुद्दे को लेकर चीन ने भारत को युद्ध के संकेत दिए हैं। चीन की डिफेंस मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन और डिप्टी डायरेक्टर जनरल ऑफ इन्फॉर्मेशन ऑफिस कर्नल वू कियान ने कहा है कि चीन डोकलाम में अपनी सेना बढ़ाएगा और हम हर कीमत में अपने क्षेत्र की रक्षा करेंगे।

कर्नल वू कियान ने कहा कि चीन की संप्रभुता की रक्षा के संकल्प को लेकर भारत किसी गलतफहमी में न रहे। PLA (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) दुनिया की सबसे बड़ी आर्मी है और चीनी क्षेत्र की रक्षा की इसकी क्षमता अदम्य (indomitable) है। पीएलए का 90 साल का इतिहास इसकी क्षमता को साबित करता है। उन्होंने कहा, "हम उस इलाके में सेना की तैनाती बढ़ाने को तैयार हैं, जो भारत के नॉर्थइस्टर्न स्टेट सिक्किम के पास है। अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए चीन की इच्छा और संकल्प अदम्य है और हम संप्रभुता की रक्षा हर कीमत पर करेंगे। चीनी सैनिकों ने इलाके में आपात कदम उठाए थे और अब हम इस क्षेत्र में तैनाती और अभ्यास को बढ़ाएंगे।"

बता दें कि डोकलाम में 39 दिन से भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने हैं। ये इलाका एक ट्राई जंक्शन (तीन देशों की सीमाएं मिलने वाली जगह) है। चीन यहां सड़क बनाना चाहता है, लेकिन भारत और भूटान इसका विरोध कर रहे हैं।