चीन ने अमेरिका को दी युद्ध की धमकी

बीजिंग (13 जनवरी): साउथ चाइना सी में चीन के आक्रमक तेवर लगातार बरकरार है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की अनदेखी कर चीन लगातार यहां अपना दखल बढ़ाता जा रहा है। चीन की इस हरकत से पूरे इलाके में अशांति का माहौल पैदा हो गया।

साउथ चाइना सी के विवादित हिस्से पर चीन के अलावा 5 देश फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, ताइवान और ब्रुनेई अपना दावा पेश करता है। चीन इन देशों की परवाह किए बगैर साउथ चाइना सी में अपनी सैन्य ताकत को मजबूत करता जा रहा है। चीन के इस हरकत के लिए अमेरिका ने भी उसे कई बार आगाह किया है। लेकिन ड्रैगन लगातार अपनी हिमातक पर अड़ा है।

इन सबके बीच चीनी मीडिया की माने तो साउथ चाइना सी में आईलैंड्स तक बीजिंग की पहुंच रोकने के लिए अमेरिका को एक बड़ी जंग छेड़नी पड़ेगी। चीन की तरफ से यह बयान यूएस के भावी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन की चेतावनी के बाद सामने आया है। बता दें कि टिलरसन ने कहा था कि अमेरिका चीन को साफ तौर पर यह संकेत देगा कि उसे इस विवादित सी के आईलैंड्स खाली कर देने चाहिए। चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक टिलरसन अगर एक बड़ी परमाणु ताकत को उसके इलाकों से निकालना चाहते हैं तो उन्हें बेहतर न्यूक्लियर पावर स्ट्रैटजी बनानी होगी।