भारत को डराने के लिए ड्रैगन हाईटेक टैंकों के साथ तिब्‍बत में कर रहा युद्धाभ्‍यास

बीजिंग (6 जुलाई):  सिक्किम में जारी गतिरोध के बीच भारत को डराने के लिए चीन तिब्बत में सैन्याभ्यास कर रहा है। चीनी सेना तिब्बत के ऊंचाई वाले इलाके में युद्ध के वास्तविक हालात के मुताबिक अभ्यास कर रही है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक इस अभ्यास में नए हथियारों का परीक्षण करने के साथ-साथ गोलीबारी भी कराई जा रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस अभ्यास में युद्ध अभियान कमान, युद्ध में सहयोग, गोलीबारी का प्रशिक्षण और शस्त्रों की समग्र निगरानी को शामिल किया गया है। पिछले सप्ताह चीनी रक्षा विभाग के प्रवक्ता कर्नल वू किन ने मीडिया से कहा था कि सैन्य अभ्यास के दौरान करीब 35 टन वजन वाले टैंक का परीक्षण किया जा रहा है। शिन्हुआ ने अपनी वेबसाइट पर इस अभ्यास की तस्वीरें भी जारी की है। यह अभ्यास सिक्किम सेक्टर के डोकालाम इलाके में भारत और चीन के बीच तनाव की पृष्ठभूमि में हो रहा है।

जब प्रवक्ता से पूछा गया था कि क्या ये परीक्षण भारत को ध्यान में रखकर किए जा रहे हैं, प्रवक्ता ने जवाब दिया था, 'इस परीक्षण का उद्देश्य उपकरणों को टेस्ट करना है और यह किसी भी देश को निशाना बनाकर नहीं किया जा रहा है।' हालांकि चीन की सरकारी मीडिया ने हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा था कि चीन सिक्किम सेक्टर में भारत को पीछे करने के लिए सैन्य ताकत का इस्तेमाल भी कर सकता है।