डोकलाम में बढ़ा तनाव, चीन ने गाड़े 80 टेंट, किए 800 सैनिक तैनात

नई दिल्ली (10 अगस्त): बीते सात हफ्तों से भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच डोकलाम में तनाव बना हुआ है। यहां विवादित स्थल के पास अब चीन की उपस्थिति तेजी से बड़ी है। खबर के अनुसार डोलम पठार से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों ने करीब 80 से ज्यादा तंबू गाड़ दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इन तंबुओं में करीब 800 चीनी सैनिक होने का अनुमान है। वहीं ग्राउंड जीरो पर 300 सैनिक लगातार निगरानी रखे हुए हैं। हालांकि इस विवाद को 7 हफ्ते से अधिक का समय हो गया है। 

गौरतलब है डोकलाम में भारत ने 350 सैनिकों को तैनात कर रखा है। यह सभी सैनिक भारतीय सीमा के अंदर बने 30 टेंटों में रह रहे हैं। चीन की तरफ से बढ़ती सैनिकों की संख्या के बाद भारतीय सेना ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी हैं।

वहीं चीन की 33 कोर यूनिट, जोकि सिक्किम-चीन सीमा के पास तैनात है, के लिए भारतीय सेना ने अपना एडवांस ऑपरेशन अलर्ट प्रोग्राम भी आगे बढ़ा दिया। ऐसा इसलिए किया गया है कि क्योंकि वर्तमान में यहां हालात भारतीय सेना के पूरी तरह से काबू में हैं। आमतौर पर 33 कोर यूनिट की तैनाती सिंतबर या अक्टूबर के शुरुआत में की जाती है। लेकिन चीन ने अगस्त के शुरुआत में ही 33 कोर यूनिट की तैनाती की। गौरतलब है कि चीन ने ऐसा कर सकेंत देने की कोशिश की वो समय से पहले कहीं भी अपने सैनिकों की तैनाती कर सकता है। दूसरी तरफ भारतीय सेना ने गतिरोध स्थल पर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार कर लिया है। सर्दियो के मौसम के दौरान सेना को रहने के लिए खाद्य आपूर्ति और भंडारण दगु ब्रिगेड द्वारा किया गया है। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि विवादित स्थल इंडियन आर्मी की पोस्ट कुछ मीटर की दूरी पर ही स्थित हैं।