चीन ने दी युद्ध की चेतावनी, बोला- 1979 का युद्ध याद...

बीजिंग (11 अगस्त): लगता है दक्षिण चीन सागर मुद्दे को लेकर चीन काफी बौखला गया है। वह यहां पर अपनी सेना की संख्या को काफी तेजी से बढ़ा रहा है और अब तो उसने वियतनाम को युद्ध की चेतावनी तक दे दी है।

वियतनाम द्वारा दक्षिण चीन सागर के द्वीपों पर मोबाइल रॉकेट लॉन्चर्स तैनात करने के फैसले पर चीन ने कहा कि वियतनाम को इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स ने वियतनाम के इस कदम को गंभीर चूक बताया और कहा कि वियतनाम 1979 में दोनों देशों के बीच हुए युद्ध से सबक ले। बता दें कि इस युद्ध में वियतनाम की हार हुई थी और दोनों पक्षों को मिलाकर हजारों लोग मारे गए थे।

ग्‍लोबल टाइम्‍स की रिपोर्ट में कहा गया, 'अगर लॉन्‍चर्स तैनात करने का वियतनाम का हालिया फैसला चीन को निशाना बना रहा है तो यह भयंकर चूक होगी। हम आशा करते हैं कि वियतनाम को इतिहास याद होगा और वह इससे कुछ सबक लेगा।'

बता दें कि चंद दिनों पहले ही वियतनाम ने साउथ चाइना सी में इन लॉन्‍चर्स की तैनाती की बात कही थी। रिपोर्टों का कहना है कि वियतनाम के ये मोबाइल रॉकेट लॉन्‍चर्स चीन की हवाईपट्टियों और सैन्‍य ठिकानों तक हमला करने की ताकत रखते हैं।