चीन ने बंद किया ऑनलाइन समाचार साइट्स

बीजिंग (25 जुलाई): चीन ने एक बार फिर मीडिया की आवाज को दबाते हुए कई ऑनलाइन समाचार पत्रों का संचालन बंद कर दिया है। इससे पहले अधिकारियों ने स्वतंत्र रिपोर्टिंग और संभवत: संवेदनशील विषयों के बारे में लेख प्रकाशित करने को लेकर उनकी आलोचना की थी।

पेइचिंग न्यूज ने खबर दी है कि सीना, सोहू नेतीआज और आईफेंग सहित चीनी भाषा के प्रमुख पोर्टल्स ने अपनी कुछ स्वतंत्र राजनीतिक और सामाजिक साइट्स तथा सोशल नेटवर्क अकाउंट्स को बंद कर दिया है। इससे पहले पेइचिंग के इंटरनेट नियंत्रण विभाग ने कानून और नियमों का उल्लंघन करती उनकी बड़ी गतिविधियों की कड़ी आलोचना की थी।

अखबार ने विभाग के बेनाम अधिकारी के हवाले से कहा है कि अपलोड और प्रकाशित किए गए कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में समाचार रिपोर्ट्स थीं जो उन्होंने खुद एकत्रित और संपादित की थीं जिससे विशेष रूप से खराब प्रभाव पड़ रहा है। निजी तौर पर संचालित समाचार पोर्टल्स के पत्रकार केवल खेल या मनोरंजन के कार्यक्रम कवर करने के लिए अधिकृत हैं और ज्यादा संवेदनशील, राजनीति और समाज से संबंध रखने वाली खबरों के लिए सरकारी मीडिया शिन्हुआ समाचार एजेंसी द्वारा जारी किए गए समाचारों का इस्तेमाल करें।