Blog single photo

पड़ोसी देशों को डराने के अत्याधुनिक हथियारों की तैनाती कर रहा चीन

अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि चीन अपने करीबी पड़ौसी देशों को डराने के लिए दक्षिणी चीन सागर समुद्री क्षेत्र में अत्याधुनिक हथियारों की तैनाती कर रहा है।

नई दिल्ली (2 जून): अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि चीन अपने करीबी पड़ौसी देशों को डराने के लिए दक्षिणी चीन सागर समुद्री क्षेत्र में अत्याधुनिक हथियारों की तैनाती कर रहा है।

 मैटिस ने कहा कि  विस्तारवादी चीन ने इसके अलावा पारासेल द्वीप के जंगलों में बमवर्षक भी तैनात कर रहा है। चीन के विपरीत दावों के बाद भी अस्त्रों की तैनाती कर अपना रुतबा अपने पड़ौसियों पर जमाने के उद्देश्य से यह नीति अपनाई जा रही है।

मैटिस ने चीन की विस्तारवादी और आक्रामक नीति अपनाने पर निशाना साधा है। चीन हमेशा दक्षिण चीन सागर के सारे हिस्सों पर अपना दावा जताता रहता  है। लेकिन इसके विपरित वियतनाम, फिलीपीन, मलयेशिया, ब्रूनेई और ताइवान उनके इस दावे को  हमेशा नकारते रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि मैटिस के इन ब्यानों से चीन पर सीधा हमला होने के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से एक अहम मुलाकात की थी।  यह मुलाकात एक बंद कमरे में हुई है।  यह कहा जा रहा है कि इस मुलाकात में साझा हितों, वैश्विक चिंताओं और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई है। 

Tags :

NEXT STORY
Top