चीन में दौड़ेगी दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन

नई दिल्ली (21 अगस्त): बुलेट ट्रेन के मामले में चीन ने दुनिया को पीछे छोड़ते हुए नया इतिहास रचा है। चीन में अब 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौडे़गी जो उसकी राजनयिक राजधानी बीजिंग को आर्थिक राजधानी शंघाई से जोड़ेगी।

यह ट्रेन इन दोनों शहरों के बीच की करीब 1,250 किलोमीटर की दूरी मात्र 4.5 घंटे में पूरा करेगी। अभी इन बीजिंग से शंघाई के बीच यात्रा करने में छह घंटे का समय लगता है। नई पीढ़ी की यह बुलेट रेल ‘फ्यूजिंग’ 21 सितंबर से परिचालन शुरू करेगी। यह 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी।

चीन ने 350 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार से चलने वाली अपनी पहली रेल की शुरूआत अगस्त 2008 में की थी जो बीजिंग से तियानजिन के बीच चलती है। हालांकि जुलाई 2011 में एक दुर्घटना के बाद इसकी गति को घटाकर 250 से 300 किलोमीटर प्रतिघंटा कर दिया गया था। इस दुर्घटना में योंगताइवेन रेलवे लाइन पर दो तेज गति से आती रेल टकरा गई थीं, जिसमें 40 लोगों की मौत और 190 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

चीन की योजना आने वाले सालों में देशभर में ऐसी तीन और तेज गति वाली रेल लाइन बिछाने की है। सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ के मुताबिक फ्यूजिंग को पहली बार जून में प्रदर्शित किया गया था और इसकी शीर्ष गति 400 किलोमीटर प्रति घंटा तक है।