ड्रैगन का बड़ा प्लान, 13 लाख सैनिकों की छटनी कर करेगा ये काम

बीजिंग (12 जुलाई): अपने पड़ोसी समेत कई देशों से दुश्मनी पालने वाला चीन अपनी सेना में आजतक की सबसे बड़ी कटौती करने जा रहा है। मौजूदा समय में चीन के दुनिया में सबसे ज्यादा 23 लाख सैनिक है और वो इसमें 13 लाख की कटौती कर इसे 10 लाख करने का प्लान बना रहा है। दरअसल चीन ये कटौती ऐसे ही नहीं करने जा रहा है बल्कि इसके पीछे भी उसका प्लान है। दरअसल चीन इस कटौती से बचने वाले पैसे को अपनी सेना नौसेना और मिसाइल बल को बढ़ाना और आधुनिक करना चाहता है।


चीनी सेना के आधिकारिक समाचार पत्र पीएलए डेली की रिपोर्ट के अनुसार जनमुक्ति सेना पीएलए नौसेना एवं मिसाइल बल समेत अन्य सेवाओं की संख्या बढ़ाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, यह सुधार चीन के सामरिक लक्ष्यों एवं सुरक्षा जरूरतों पर आधारित है। इससे पहले PLA का ध्यान जमीनी लड़ाई और आंतरिक रक्षा पर केंद्रित था। रिपोर्ट के मुताबिक अनुसार PLA नौसेना, PLA स्ट्रैटजिक सपोर्ट फोर्स एवं PLA रॉकेट फोर्स में सैनिकों की संख्या बढ़ायी जायेगी जबकि PLA एयर फोर्स के सक्रिय सैन्य कर्मियों की संख्या वही बनी रहेगी।


चीन के रक्षा मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार वर्ष 2013 में पीएलए सेना में करीब 8.50 लाख यु्द्ध सैनिक थे। बहरहाल पीएलए सेना की कुल ताकत के बारे में कोई आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया गया। इससे पहले चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने घोषणा की थी कि पीएलए में तीन लाख सैनिकों तक की कटौती की जायेगी.