चीन ने पाकिस्तान से कहा- अगर भारत ने किया हमला तो हम देंगे तुम्हारा साथ

लाहौर (24 सितंबर): उरी में हमले के बाद भारत के गुस्से से पाकिस्तान इतना ज्यादा घबराया हुआ है कि वह दुनिया के दूसरे देशों से इस मामले में मदद मांगने लगा है। हालांकि कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने यूएन में जो भाषण दिया था, उससे चीन ने खुद को अलग कर दिया था। लेकिन पाकिस्तान की मीडिया इस बार दावा कर रही है कि अगर भारत उसपर हमला करता है तो चीन उसके साथ खड़ा रहेगा।

वैसे इन मामले में अभी तक चीन की तरफ से कोई बयान सामने नहीं आया है। क्योंकि पहले भी पाकिस्तान की मीडिया ने ही कश्मीर मुद्दे पर चीन का साथ देने की बात कही थी, लेकिन चीनी विदेश मंत्री ने उसे सिरे से खारिज कर दिया था। पाकिस्तान की मीडिया ने दावा किया है कि चीन ने भरोसा दिलाया है कि किसी विदेशी 'आक्रमण' की स्थिति में वह उसका समर्थन करेगा।

पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक चीन ने यह संदेश पंजाब सूबे के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ के साथ मुलाकात के दौरान दिया है। शाहबाज शरीफ और चीन के सीनियर ब्यूरोक्रैट की यह मुलाकात पाकिस्तानी पंजाब की राजधानी लाहौर में हुई। बाद में पंजाब के मुख्यमंत्री के दफ्तर की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कॉन्सल जनरल ऑफ चाइना यू बोरेन के हवाले से गया, 'कश्मीर मुद्दे पर हम पाकिस्तान के साथ हैं और आगे भी रहेंगे। कश्मीर में निहत्थे कश्मीरियों पर हो रहे अत्याचारों को जायज नहीं ठहराया जा सकता और कश्मीर मुद्दे का हल कश्मीर के लोगों की इच्छा के मुताबिक होना चाहिए।'

यू बोरेन ने शाहबाज शरीफ से उनके 65वें जन्मदिन पर बधाई देने के लिए मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों के बीच कश्मीर और चाइना-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर के तरह चल रहे प्रॉजेक्ट्स की प्रगति को लेकर बातचीत हुई। भारत इस प्रॉजेक्ट पर आपत्ति जाहिर कर चुका है।