डैमेज कंट्रोल में जुटा चीन, अब भारत को दिया ये प्रस्ताव

नई दिल्ली (20 अप्रैल): डोकलाम विवाद के कई महीनों बाद अब जाकर चीन डैमेज कंट्रोल में जुटा है। और उसके रूख में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। चीन ने भारत को बड़ा प्रस्ताव दिया है। चीन ने भारत को साझा सैन्य अभ्यास का न्यौता दिया है। आपको बता दें कि चीन ने डोकलाम विवाद से ठीक पहले बिना कोई कारण बताए इस तरह से सैन्य अभ्यास के स्थगित कर दिया था। 

लेकिन अब डिफेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमन के दौरे से पहले चीन का यह स्टैंड उसके रवैये में बदलाव का संकेत देता है। अगले सप्ताह सीतारमन पेइचिंग के दौरे पर जाने वाली हैं। 24 अप्रैल को शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन में हिस्सा लेने के लिए सीतारमन पेइचिंग में होंगी। इस संबंध में उनकी चीनी डिफेंस मिनिस्टर वेइ फेंघे से भी बातचीत हो सकती है। एससीओ के विदेश मंत्रियों की मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए इसी दौरान सुषमा स्वराज भी पेइचिंग में होंगी। 

डोकलाम में बर्फ पिघलने से कुछ दिन पहले ही यह प्रस्ताव चीन ने दिया है। चीन ने अपने आधिकारिक प्रस्ताव में कहा है कि दोनों देशों की सेनाएं इस साल के अंत तक कभी साझा सैन्य अभ्यास कर सकती हैं। फिलहाल दोनों देशों के बीच सालाना सैन्य अभ्यास स्थगित चल रहा है। आमतौर पर हर साल की शुरुआत में दोनों देशों के बीच रक्षा सचिव स्तर की बैठक में सैन्य अभ्यास का शेड्यूल तय होता है।