नाथूला-पास बंद करने की चीन ने बताई ये वजह...

नई दिल्ली (26 जून): सिक्कम में नाथूला-पास बंद करने के बाद भारतीय यात्रियों को कैलाश मानसरोवर की यात्रा से रोक दिया गया था। इस मामले पर चीन ने सफाई देते हुए कहा कि लैंडस्लाइड और बारिश से रास्ता खराब हो गया है, जिस कारण से यात्रियों को आगे की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी गई।


चीनी अधिकारी ने कहा कि लैंडस्लाइड और बारिश से रास्ता खराब हो गया है। भारतीय यात्रियों की सेफ्टी को लेकर चिंताएं थीं, इसी वजह से उन्हें रोका गया था। चीन के विदेश मंत्रालय के स्पोक्सपर्सन गेंग सुहांग ने कहा, "मेरी जानकारी के मुताबिक, दोनों देशों के विदेश मंत्रालय इस मुद्दे पर संपर्क में हैं।"


बता दें कि 47 तीर्थ यात्रियों के पहले बैच को 19 जून को नाथु ला पास से बॉर्डर क्रॉस करना था, लेकिन खराब मौसम की वजह से वो नहीं पहुंच पाए और बेस कैम्प में ही रुक गए। बाद में 23 जून को चीनी ऑफिशियल्स ने उन्हें रोड खराब होने की बात कह कर एंट्री देने से मना कर दिया।


उधर, भारतीय विदेश मंत्रालय का कहना है कि कुछ दिक्कतें आई हैं, जिन्हें चीन सरकार के सामने उठाया गया है। उन्होंने बताया कि चीन की ओर से एंटी न मिलने पर सभी 47 यात्री लौट आए थे। इस साल इस रास्ते से 350 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।