VIDEO: ताइवान को डराने के लिए चीन का शक्ति प्रदर्शन

बीजिंग (20 अप्रैल): चीन और ताइवान के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। चीन ताइवान को डराने के लिए पिछले दिनों शक्ति प्रदर्शन किया। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने बुधवार को ताइवान स्ट्रेट में एक दिन का सैन्य अभ्यास किया था। सैन्य अभ्यास के दौरान पीएलए ने हर मौसम में उड़ान भरने वाले अपने विभिन्न हेलीकॉप्टर की परिचालन क्षमता को परखा था। 

वहीं ताइवान सरकार ने चीन के इस सैन्य अभ्यास को क्षेत्रीय शांति के लिए भी बड़ा खतरा है। ताइवान ने कहा कि हमें डराने या दबाने का चीन का प्रयास न केवल दोनों देशों के संबंधों को बिगाड़ेगा, बल्कि क्षेत्रीय शांति को भी नुकसान पहुंचाएगा। 

दरअसल, ताइवान को चीन अपने ही देश का स्वायत्तशासी हिस्सा मानता है। 1949 में हुए गृह युद्ध के बाद ताइवान चीन से अलग हो गया था। सैन्य क्षमता के बल पर चीन कई बार ताइवान को अपने में मिलाने की धमकी दे चुका है। यह युद्धाभ्यास ऐसे समय किया गया है जब ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन स्विट्जरलैंड की यात्रा पर हैं। जब से साई राष्ट्रपति बनी हैं तभी से चीन को डर सता रहा है कि कहीं वह ताइवान को औपचारिक रूप से चीन से स्वतंत्र घोषित न कर दें। इसी के चलते पिछले एक साल में चीन की गतिविधि ताइवान के प्रति काफी आक्रामक हो गई है।

ज्यादा जानकारी के लिए देखिए न्यूज 24 की ये खास रिपोर्ट...