चीन की अमेरिका-ट्रंप को धमकी, मेमना ना समझो

बीजिंग (6 दिसंबर): अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी उम्‍मीदवार डॉनल्‍ड ट्रंप की जीत के बाद से ही चीन चिढ़ा हुआ है और चीनी मीडिया ने ट्रंप के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। चीनी मीडिया के मुताबिक अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन के साथ मोटे भेड़ के बच्चे यानी मेमना की तरह व्यवहार करना चाहते हैं जो संभव नहीं है और इसके बारे में उन्हें भूल जाना चाहिए।

दरअसल डोनाल्ड ट्रंप ने बीते दिनों ताइवान की राष्ट्रपति त्साइ इंग वेन से बात की। इस दौरान ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन से ने ट्रंप को जीत और अमेरिका के अगले राष्ट्रति के लिए जाने जाने पर बधाई दी। ऐसा कर ट्रंप ने साल 1979 में तय अमरीकी पॉलिसी तोड़ दी है। इस पॉलिसी के तहत अमरीका ने ताइवान से औपचारिक रिश्ते ख़त्म कर दिए गए थे।

चीन के विदेश मंत्रालय ने ट्रंप और ताइवान की सीधी बातचीत पर विरोध दर्ज कराया है। दरअसल चीन, ताइवान को अपना हिस्सा मानता रहा है। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने इस बातचीत पर कहा है कि यह ताइवान का छल भरा क़दम है और इससे अमरीका की चीन नीति पर कोई असर नहीं पड़ेगा। लेकिन डोनाल्ड ट्रंप के इस फोन से चीन बेहद खफा है। और चीनी मीडिया ने ट्रंप के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है।