भारत के सामने झुका चीन, बोला- दोनों देशों का रिश्ता भाई-बहन जैसा

नई दिल्ली(5 अगस्त): डोकलाम को लेकर जारी विवाद के बीच चीन ने भारत को लेकर अपने तेवर नरम किए हैं। चीन के कॉन्सुल-जनरल मा झानवू ने कहा है, "बॉर्डर पर शांति और धैर्य बनाए रखना दोनों देशों के लिए अहम है और हमें आपसी हितों पर फोकस करना चाहिए।"

-  झानवू ने ये भी कहा, "चीन-भारत का रिश्ता भाई-बहन की तरह है, इसलिए मतभेद तो होंगे ही, लेकिन हमारे आपसी हित ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।"

-  बता दें कि सिक्किम के ट्राइजंक्शन में चीन एक सड़क बनाना चाहता है और भारत इसका विरोध कर रहा है। एक महीने से ज्यादा वक्त से इस इलाके में भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने हैं।

- चीन के कॉन्सुल-जनरल मा झानवू ने शुक्रवार को यह कमेंट किया। उन्होंने कहा, "उम्मीद है कि सीमा विवाद से एक तर्कसंगत और रचनात्मक तरीके से निपटा जाएगा। साथ ही इसे जल्द से जल्द सुलझा लिया जाएगा।"

- उन्होंने कहा, "चीन और भारत के बीच मतभेद हैं, लेकिन ये भाई-बहन के मतभेदों की तरह ही हैं, अगर आपका रिश्ता भाई-बहन जैसा है तो मतभेद तो होंगे ही। आपके अपने माता-पिता के साथ भी मतभेद हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप उनके साथ रह नहीं सकते। मतभेद होने का मतलब ये नहीं है कि आप अपने भाई या बहन के साथ दूसरे मुद्दों पर काम करना बिलकुल बंद कर देंगे।"