भारत की दखलअंदाजी से भूटान नाखुश- चीनी मीडिया

बीजिंग (6 जुलाई): सीमा पर जारी तनाव के बीच चीन लगातार चालबाजी में जुटा है। चीनी मीडिया भारत के खिलाफ हर तरह का दुष्प्रचार करने में जुटा है। चीनी मीडिया का कहना है कि भारत की दखअंदाजी से भूटान खुश नहीं है। चीनी मीडिया का कहना है कि भारत जिस तरह से भूटान के मामले में हस्तक्षेप कर रहा है वो ठीक नहीं है और वहां के लोग इससे खुश नहीं है।

आपको बात दें की पाकिस्तान को छोड़कर ऐसा कोई पड़ोसी नहीं है जो चीन से परेशान नहीं है। चीन की विस्तारवादी नीति की वजह से भूटान के साथ-साथ हिंद महासागर और उसके आसपास के तमाम पड़ोसी देश उससे परेशान है। वहीं भारत का भूटान के साथ काफी पुराना रिश्ता है। भारत भूटान को आर्थिक और सामरिक मदद करता है।

आपको बता दें कि पठारी क्षेत्र डोकलाम में चीन के सड़क बनाने की कोशिश से भारत-चीन विवाद की शुरुआत हुई। भारत में डोकलाम के नाम से जाने जाने वाले इस इलाके को चीन में डोंगलोंग नाम से जाना जाता है। ये इलाका वहां है जहां चीन और भारत के उत्तर-पूर्व में मौजूद सिक्किम और भूटान की सीमाएं मिलती हैं। भूटान और चीन दोनों इस इलाके पर अपना दावा करते हैं और भारत भूटान के दावे का समर्थन करता है।