'दक्षिणी चीनी समुद्र में 3000 एकड़ से ज्यादा जमीन पर चीन का कब्जा'

नई दिल्ली (14 मई): दक्षिणी चीनी समुद्र में पहले चीन ने एक आर्टिफिशियल द्वीप बनाकर विवाद खड़ा किया था। अब अमेरिका ने दावा किया है कि इस विवादित क्षेत्र में 3000 से ज्यादा जमीन पर कब्जा कर लिया गया है। पेंटागन ने दावा किया है कि चीन अपना सैन्य विस्तार करने के लिए ऐसा कर रहा है। पेंटागन ने बतौर सुबूत नई सेटेलाइट तस्वीर भी जारी की हैं। 

मीडिया में आई रिपोर्ट में पेटांगन की रिपोर्ट का हवाला दिया गया है। जिसके मुताबिक चीन इस मानवनिर्मित आइलैंड पर सैन्य ढ़ांचा खड़ा करने के साथ-साथ सर्विलांस सिस्टम भी लगा रहा है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने चीन की सैन्य क्षमताएं बढ़ाने को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन ने मानवनिर्मित द्वीप पर 9,800 फीट लंबा रनवे तैयार किया है। ईस्ट एशिया के उप सहायक निदेशक अब्राहम डेनमार्क ने बताया कि चीन  लगातार सैन्य कार्यक्रम में निवेश कर रहा है। साथ ही अपना शक्ति प्रदर्शन करने के लिए हथियार बनाने में भी जुटा है। 

चीन ने अप्रैल में पहली बार दक्षिणी चीनी समुद्र के विवादित द्वीप पर सैन्य एयरक्राफ्ट की लैंडिंग कराई थी। अमेरिका निगरानी के लिए कई बार अपने जंगी जहाज चीन के द्वीपों के पास भेजता रहता था, लेकिन ड्रैगन सैन्‍य क्षमताओं में विस्‍तार का कार्य जारी रखे हुए हैं।