चीन : अस्पताल में मौजूद थे मरीज, स्टाफ सदस्य; चलवा दिया बुलडोज़र

नई दिल्ली (9 जनवरी) : चीन के हेनान प्रांत में प्रशासन ने बिना कोई चेतावनी दिए एक अस्पताल और उसके साथ जुड़े शवगृह पर बुलडोज़र चलवा दिया। इससे मरीज़ों, डॉक्टरों और नर्सों में भगदड़ मच गई। अस्पताल स्टाफ के कई सदस्य घायल हो गए।यही नहीं शवगृह में रखे छह शव भी मलबे में दब गए।

शिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक अस्पताल ने स्थानीय प्रशासन पर आरोप लगाया है कि सड़क विस्तार के एक प्रोजेक्ट के लिए राजी नहीं होने पर यह कार्रवाई की गई.

हेनान प्रांत के झेंगझोऊ यूनिवर्सिटी के नंबर 4 अस्पताल को गुरुवार को अप्रत्याशित तौर पर तोड़फोड़ का सामना करना पड़ा। इससे करीब दो करोड़ युआन के मेडिकल उपकरण क्षतिग्रस्त हो गए। साथ ही शवगृह में रखे छह शव मलबे में दब गए।

वहीं हुईजी डिस्ट्रिक्ट गवर्मेट इंफोर्मेशन ऑफिस की ओर से ऑनलाइन बयान में कहा गया है कि उन्होंने अस्पताल को सीटी रूम और शवगृह को खुद हटाने के लिए कहा था। कार्रवाई के दौरान यह ध्यान रखा गया कि इमारत में कोई व्यक्ति मौजूद ना रहे और किसी को चोट नहीं पहुंचे।

चीन में जबरन अतिक्रमण हटाओ एक गंभीर समस्या है। यहां स्थानीय प्रशासन आर्थिक वृद्धि को रफ्तार देने के लिए रियल एस्टेट और अन्य विकास कार्यों को बहुत अहमियत दे रहे हैं।