चीन की अमेरिका को धमकी, एशिया से दूर रहे

बीजिंग (11 अक्टूबर): चीन ने एक बार‍ फिर अमेरिका को चेतावानी देते हुए कहा है कि वह साउथ एशिया से दूर रहें। इसी के साथ बीजिंग ने वाशिंगटन पर एशिया में हस्तक्षेप का आरोप लगाया।

चीनी रक्षा मंत्री चान वनकुआन बीजिंग में वार्षिक क्षेत्रीय रक्षा मंच पर बोल रहे थे। उन्होंने अभी हाल ही में कहा था कि एशिया में अमेरिकी भागीदारी की वजह से इस क्षेत्र में विवाद पैदा हो रहा है। चांग ने अधिकारियों से कहा कि कुछ देश पूर्ण सैन्य श्रेष्ठता की तलाश में और अपने सैन्य गठबंधनों को मजबूत बनाने में लगे हुए हैं। अन्य देशों की सुरक्षा की कीमत पर अपने स्वयं की पूर्ण सुरक्षा की तलाश कर रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के द्वारा इस क्षेत्र में सैन्य और आर्थिक भागीदारी बढाया जा रहा है और वाशिंगटन एशिया में चीन की बढ़ती ताकत रोकने का काम कर रहा है। चीन का कहना है कि पूरे क्षेत्र पर हमारा अधिकार है जबकि ब्रुनेई, मलेशिया, फिलीपींस, वियतनाम और ताइवान भी इस पर दावा कर रहे हैं। जुलाई में एक अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण ने कहा कि बीजिंग के इस दावे का कोई कानूनी आधार नहीं है, लेकिन चीन ने इस निर्णय को मानने से इंकार कर दिया।