उत्तर कोरिया के खिलाफ चीन का बड़ा फैसला, संयुक्त राष्ट्र की कार्रवाई का करेगा समर्थन

नई दिल्ली ( 7 सितंबर ): चीन ने उत्तर कोरिया को लेकर बड़ा कदम उठाया है। चीन ने कहा कि वह उत्तर कोरिया के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र की कार्रवाई का समर्थन करेंगा। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने गुरुवार को कहा कि उत्तर कोरिया के हालिया परमाणु परीक्षण के बाद उसके खिलाफ कदम उठाने में चीन संयुक्त राष्ट्र का समर्थन करेगा। 

हालांकि चीन ने यह साफ नहीं किया कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उत्तर कोरिया के खिलाफ नए प्रतिबंधों का समर्थन करने की वह इच्छा रखता है या नहीं। संयुक्त राष्ट्र में चीन के पास वीटो शक्ति है।

वांग ने पेइचिंग में एक संवाददाता सम्मेलन में कोरियाई प्रायद्वीप पर नये घटनाक्रम का जिक्र करते हुए इस बात से सहमति जताई कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को आवश्यक कदम उठा कर जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा, 'हमारा मानना है कि प्रतिबंध और दबाव मुद्दे के हल के लिए आधा उपाय भर हैं। आधा उपाय वार्ता और बातचीत है।' 

बाद में मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने स्पष्ट किया कि चीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आम राय का समर्थन करेगा। अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर युद्ध के लिए आतुर रहने का आरोप लगाया है और चीन से बार-बार अनुरोध किया है कि वह अपने इस पड़ोसी देश पर दबाव बनाए।