ना'पाक'पाकिस्तान के ऑफर पर 'चालबाज' चीन का भारत को सलाह

बीजिंग (23 दिसंबर): पिछले कुछ समय से भारत की विदेश नीति में बड़ा बदलाव आया है। भारत जैसे को तैसा की विदेश नीति अपना रहा है। भारत ने पहले पड़ोसी पाकिस्तान के खिलाफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया, दोनों देशों के बीच रिश्ते को दोस्ताना करने की काफी कोशिशें की। लेकिन नापाक पाकिस्तान अपनी हड़कतों से बाज नहीं आ रहा है। लिहाजा भारत ने अब उसीके भाषा में उसे जवाब देना शुरू कर दिया है। इससे पाकिस्तान परेशान है। अब पाकिस्तान ने भारत को ईरान, अफगानिस्तान और अन्य मध्य एशियाई देशों के साथ 46 अरब डॉलर वाले CPI में शामिल होने और इसका फायदा उठाने का ऑफर दिया है।

फिलहाल भारत इस ऑफर पर लेकर बारिकी से बिचार कर रहा है। वहीं ना'पाक'पाकिस्तान के इस ऑफर पर 'चालबाज' चीन ने भारत को सलाह देना शुरू कर दिया है। चीन ने भारत को सलाह दी है कि वह अपने पड़ोसी मुल्‍क के साथ मतभेदों को भुलाकर चाइना-पाकिस्‍तान इकनॉमिक कॉरिडोर यानी CPEC में शामिल हो ताकि दोनों देशों के बीच के तनाव को कम किया जा सके।

चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स ने लिखा कि पाकिस्‍तान ने शांति का जो पैगाम बढ़ाया है, भारत को उसे स्‍वीकार करना चाहिए। इस तरह के मौके बहुत कम आते हैं। अगर भारत इस पर वक्‍त रहते प्रतिक्रिया नहीं देता है तो हो सकता है कि पाकिस्‍तान के विरोधी सुरों द्वारा इस पर ग्रहण लगा दिया जाए।