अमेरिका में इस जगह 12 साल की लड़कियों की शादी को मिल जाती है वैधता!

नई दिल्ली (10 मार्च): अमेरिका में कानून निर्माता देश के सबसे पुराने कानून को खत्म करने की पहल कर रहे हैं। यह कानून छोटी उम्र की बच्चियों की भी शादी करने की मंजूरी देता है।

ब्रिटिश अखबार 'द इंडिपेंडेंट' की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्जीनिया में यह अभी भी आधिकारिक तौर पर वैध है। जिससे 12-13 साल की लड़कियों को कोर्टहाउस में प्रैगनेंसी के सबूत के साथ लाए जाने के बाद शादी करने दिया जाता है। इस अभ्यास को वर्जीनिया सीनेटर जिल वोजेल आर-फॉकियर की पहल के बाद जांचा-परखा जा रहा है।

वर्जीनिया जनरल असेंबली में प्रस्तावित कानून में शादी की न्यूनतम उम्र 16 साल करने की मांग की गई है। जिससे यह दूसरे स्टेट्स की तुलना में बराबरी पर लाया जाए। इसी तरह की पहल मैरीलैंड और न्यूयॉर्क में भी की जा रही है। जहां, 2000-2010 के दौरान 3,953 नाबालिगों की शादी की गई। न्यूयॉर्क टाइम्स में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से प्रकाशित आंकड़ों से ये बातें सामने आई हैं।

केवल वर्जीनिया में ही आंकड़ों के मुताबिक, 4,500 से भी ज्यादा नाबालिगों की 2000-2013 के दौरान शादी हुई। जिनमें 220, 15 साल या उससे भी कम उम्र के थे।  

हालांकि, दुनिया भर में लड़कियों की शादी करने की उम्र पर आधारित एक अन्य चार्ट के मुताबिक, अमेरिका में यह कई स्थानों के अलावा सबसे न्यूनतम है। इन स्थानों में मैसेच्यूट्स भी शामिल है। जहां, 12 साल की लड़कियों को भी जज की सहमति से शादी करने दिया जाता है। यह सऊदी अरब और यमन से मिलता जुलता आंकड़ा है, जहां शादी के लिए सहमति की उम्र 9-13 साल के बीच है।