10 साल पहले गायब हुआ डेढ़ साल का मासूम बरामद

सचिन बिड़लान, नई दिल्ली (24 अगस्त): राजधानी दिल्ली के एक अस्पताल से करीब 10 साल पहले गायब हुआ डेढ़ साल का मासूम बरामद हुआ है। पूर्वी दिल्ली के कृष्णा नगर में रहने वाला एक दंपति बच्चे को किडनैप कर उसका लालन पोषण कर रहा था।

पूर्वी दिल्ली के एक दंपति शमीम और नरगिस ने बच्चे कमी को पूरी करने के लिए बच्चा किडनैप करने की योजना बनाई और 2007 में बाबु जगजीवन राम से एक बच्चा गायब कर दिया। इन दोनों ने जिस बच्चे का अस्पताल से अपहरण किया था वह जहांगीरपुरी के रहने वाले अफसर का था। अफसर की पत्नी गर्भवती होने की वजह से अपने डेढ़ साल के बच्चे को लेकर इंजेक्शन के लिए बाबु जगजीवन अस्पताल गई थी।

लाइन लंबी होने की वजह से उसने बच्चे को पास ही बेंच पर सुला दिया, लेकिन डॉक्टर को दिखने के बाद जब वो वापस लौटी तो उसका बच्चा वहां से गायब था। मामले की सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने जांच शुरू की, लेकिन बच्चे का कुछ पता नहीं चला। इस बीच अफसर की पत्नी ने एक और बच्चे को जन्म दिया, लेकिन अपने पहले बच्चे को दिन-रात ढूंढने में आराम नहीं करने की वजह से नवजात बच्चा जन्म के कुछ दिनों बाद की मर गया।

महज़ कुछ दिनों में दो बच्चो के खोने से अफसर और उसकी पत्नी पूरी तरह टूट गयी, लेकिन इन्होंने हिम्मत नहीं हारी। आखिरकार 10 साल एक दिन इन्हें उमीद की किरण नज़र आई जब इनके एक रिश्‍तेदार ने बताया की उनके बच्चे की शक्ल का बच्चा उन्होंने कृष्णा नगर इलाके में देखा है। अब इतने बड़े इलाके में एक बच्चे को ढूंढना बड़ी चुनौती थी। आखिरकार बच्चे को ढूंढने के लिए स्कूल का सहारा लिया गया। ऐसा माना गया की अगर बच्चा इस इलाके में रह रहा है तो किसी न किसी स्कूल में पढ़ रहा होगा।

आखिरकार ये आईडिया कामयाब रहा और ओल्ड सीमापुर के एमसीडी प्राइमरी स्कूल में बच्चा मिल गया, जिसके बाद बच्चा को किडनैप करने वाले शमीम और नरगिस को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि आरोपी बच्चे का अपहरण करने की बात से इंकार कर रहा है। उसका कहना है कि बच्चा उसे गली में मिला था, जिसकी सूचना उसने स्थानीय पुलिस को भी दी। हालांकि पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की और उसे बच्चा नहीं था, इसलिए वह इसी बच्चे को अपना बच्चा मानकर पालने लगा।

10 साल बाद अपना बच्चा पाकर अफसर की पत्नी की आंखों में ख़ुशी के आंसू है, लेकिन बच्चे के जुदाई का दर्ज जो इनके सीने में दफन है, वह आरोपी दंपति के लिए सिर्फ और सिर्फ सख्त सज़ा की मांग कर रहा है।