शिकागो में 7 से 9 सितंबर को आयोजित होगा विश्व हिंदू कांग्रेस, 2000 से ज्यादा लोग लेंगे हिस्सा

नई दिल्ली (30 अप्रैल): अमेरिका के शिकागो में 7 से 9 सितंबर के बीच विश्व हिंदू कांग्रेस का आयोजन होने जा रहा है। हर चार साल पर आयोजित होने वाले इस विश्व हिंदू कांग्रेस सम्मेलन में दुनियाभर से हिंदू समुदाय से जुड़े लोग हिस्सा लेंगे। बताया जा रहा है कि इस सम्मेलन में संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ-साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी हिस्सा लेंगे। इसमें यूपी के सीएम योगी आदित्यानाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस समेत कई बड़े नेता हिस्सा लेंगे।

इस सम्मेलन में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा, अध्यात्म गुरु श्री-श्री रविशंकर समेत 2000 से ज्यादा धर्म, अध्यात्म, राजनीति समेत कई क्षेत्रों से जुड़े लोग हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन की अध्यक्षता अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गेबार्ड करेंगे। डब्ल्यूएचसी का पहला संस्करण 2014 में दिल्ली में आयोजित किया गया था। दूसरे सम्मेलन का आयोजन शिकागो के इलिनॉयस शहर में 7 से 9 सितंबर तक किया जाएगा।

WHC का ये सम्मेलन इसलिए भी खास और ऐतिहासिक है क्योंकि स्वामी विवेकानंद ने 11 सिंतबर 1893 को शिकागों में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था और इसका 125 साल पूरा होने जा रहा है।