देश के इस राज्य में बांटे जाएंगे 50 लाख स्मार्टफोन

नई दिल्ली (18 अप्रैल): संचार क्रांति योजना के तहत छत्तीसगढ़ में अगले महीने 50 लाख से अधिक लोगों को स्मार्टफोन दिया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) ने मुख्यमंत्री रमन सिंह द्वारा घोषित संचार क्रांति योजना (स्काई) के तहत राज्य में 50 लाख से अधिक लोगों को स्मार्ट फोन बांटने की तैयारी शुरू कर दी है। महिला सशक्तिकरण की दृष्टि से इस योजना में राज्य की महिलाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। 

अधिकारियों ने बताया कि देश में अपनी तरह की यह पहली योजना है। इसके अंतर्गत स्मार्ट फोन दो चरणों में वितरित किया जाएगा। प्रथम चरण में 30 लाख लोगों को स्मार्ट फोन दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर अत्यंत उच्च क्वालिटी के स्मार्ट फोन लिए जा रहे हैं। राज्य में इस समय मोबाइल फोन कनेक्टिविटी ग्रामीण क्षेत्रों में 29 प्रतिशत के आसपास है। इस योजना के जरिए राज्य के 13 हजार 900 गांवों को मोबाइल फोन की अच्छी कनेक्टिविटी मिलेगी। अधिकारियों ने बताया कि राज्य भर में संचालित चिप्स के 11 हजार से ज्यादा सामान्य सेवा केन्द्रों के जरिए जनता को ई-गवर्नेंस की सेवाएं सुदूर गांवों तक दी जा सकेगी।