छत्तीसगढ़: 15 साल बाद कांग्रेस ने चकनाचूर किया रमन का किला

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 दिसंबर): छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के अब तक के रुझान और नतीजों में कांग्रेस जबर्दस्त वापसी करती दिख रही है। कांग्रेस ने 15 साल बाद छत्तीसगढ़ में रमन सिंह का किला ढाह दिया है। रुझानों में कांग्रेस ने दो-तिहाई बहुमत हासिल कर लिया है और जादुई 45 के आंकड़े को पार करने के अलावा बड़ी जीत की ओर जाती दिख रही है। छत्तीसगढ़ के सभी 90 सीटों पर आए रुझाने के मुताबिक 66 सीटों पर कांग्रेस, 17 पर बीजेपी और जोगी समेत अन्य 7 सीटों पर आगे है।

आपको बता दें कि कांग्रेस ने चुनाव में मुख्यमंत्री पद का चेहरा सामने नहीं किया था। पार्टी ने चुनाव प्रचार में राहुल गांधी को अपना पोस्टर ब्वॉय बनाया था। रमन सिंह ने अपने कार्यकाल की उपलब्धियों और विकास के नाम पर जनता से वोट मांगा। जबकि कांग्रेस ने अपनी रैलियों में बीजेपी सरकार की नाकामियों को उजागर किया। जेसीसी-बसपा गठबंधन को उम्मीद है कि उसे इस बार अच्छी खासी सीटें मिलेंगी और वह 'किंगमेकर' की भूमिका में आ सकती है।छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 विधानसभा सीटों पर 76.3 फीसदी मतदान हुए हैं। कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है। परिणाम के बाद यह भी तय हो जाएगा कि अजीत जोगी की पार्टी बीएसपी से मिलकर किंगमेकर बन पाएगी या नहीं।

गौरतलब है कि बीजेपी के रमन सिंह लगातार 3 बार से यहां मुख्यमंत्री हैं। 2013 के चुनाव में बीजेपी को 49 सीटें मिली थीं, वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस को 41 सीटों से संतोष करना पड़ा था। हालांकि दोनों पार्टियों के बीच 1 फीसदी से कम वोट शेयर का अंतर था। आपको बात दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण में 12 नवंबर को नक्सल प्रभावित 18 विधानसभा सीटों पर और दूसरे चरण में  20 नवंबर को 72 सीटों पर वोटिंग हुई थी। कांग्रेस-बीजेपी दोनों दलों के लिए ये चुनाव करो-मरो की तरह हैं।