सलाम इस स्नीफर डॉग को, कुर्बानी देकर बचाई जवानों की जिंदगी


नई दिल्ली(8 अप्रैल): छत्तीसगढ़ के बीजापुर में शुक्रवार सुबह रोड ओपनिंग के लिए निकली पार्टी की जान बचाने के लिए एक स्नीफर डॉग ने अपनी कुर्बानी दे दी।


- सुबह रोड ओपनिंग के लिए सीआरपीएफ 170 बटालियन की पार्टी निकली थी। इस पार्टी के आगे- आगे एक स्नीफर डॉग क्रेकर चल रहा था। हमेशा की तरह यह अपने ट्रेकर के सामने चलकर किसी भी संदिग्ध चीज को दूर से ही भांपकर सभी को आगाह कर दिया करता था।



- इस स्नीफर डॉग क्रेकर को एक आईईडी की भनक लग गई। इस आईईडी की सही लोकेशन ट्रेश करने वह स्नीफर भौंकते हुए आगे बढ़ गया। ट्रेनर को लगा कि यह आगाह करने के लिए भौँक रहा है।



- स्नीफर डॉग के भौँकने व कान खड़े करने को भांपते हुए जवानों को मूवमेंट करने से रोक लिया गया। इस बीच यह स्नीफर आगे जमीन को जाकर सूंघने लगा व पंजे से खुरचने लगा। यहां उसे किसी चीज के छिपाए जाने की आशंका लग रही थी।


- स्नीफर के जल्दी जल्दी खुरचने की वजह से आसपास की मिट्टी सरकने लगी। अचानक वहां तेज धमाका हो गया। धमाके के साथ ही धूल का गुबार उठा। जवान तुरंत ही पोजीशन लेकर बैठ गए। धूल का गुबार जब छंट गया तो उन्हें इस स्नीफर का तड़पता हुआ शरीर और एक साथी जवान भानुप्रकाश रेड्डी घायल अवस्था में नजर आया।


- तुरंत ही जवानों ने अपने साथी के साथ ही इस बेजूबान को बचाने की हरसंभव कोशिश शुरु कर दी। कुछ ही देर बाद इस स्नीफर डाग ने दम तोड़ दिया। बीजापुर एसपी केएल धू्रव ने बताया कि जवान की हालत गंभीर है उसका उपचार जिला अस्पताल में जारी है।