Blog single photo

छत्तीसगढ़: वोटिंग से पहले कांग्रेस को झटका, उपाध्यक्ष ने पार्टी छोड़ी

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमिटी के उपाध्यक्ष घनाराम साहू ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। वोटिंग से ठीक पहले इसे पार्टी के लिए झटके के तौर पर देखा जा रहा है।

                                                       image Source: Googleन्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 11 नवंबर ): छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमिटी के उपाध्यक्ष घनाराम साहू ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। वोटिंग से ठीक पहले इसे पार्टी के लिए झटके के तौर पर देखा जा रहा है।राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर पहले चरण के लिए सोमवार को वोटिंग है। इस बीच प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष घनाराम साहू ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया है। प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल को संबोधित त्यागपत्र में उन्होंने लिखा है कि निजी रंजिश की वजह से बघेल उनका मानसिक उत्पीड़न कर रहे थे। ऐसे में पार्टी में रहना मुमकिन नहीं था।सूत्रों के मुताबिक साहू अब बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। पहले चरण में बस्तर और राजनांदगांव की सीटों पर मतदान होना है। इसमें से कई सीटें नक्सल प्रभावित हैं। राजनांदगांव में सीएम रमन सिंह का मुकाबला करुणा शुक्ला से है।

राजनांदगांव से मुख्यमंत्री रमन सिंह सहित कुल 190 उम्मीदवार इस चरण में चुनाव मैदान में हैं। 2013 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी इन 18 सीटों में से 12 पर हार गई थी। पहले चरण में तकरीबन 31,79,520 मतदाता वोट देने के पात्र हैं। इनमें से 16,21,839 पुरुष और 15,57,592 महिलाएं हैं। वहीं इसमें 89 तीसरे लिंग के हैं। इस चरण के लिए 4,336 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

छत्तीसगढ़ में पारंपरिक रूप से बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला देखा गया है, लेकिन इस बार एक तीसरा मोर्चो भी मैदान में है जिसमें अजित जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे), मायावती की बीएसपी और सीपीआई शामिल हैं। 10 विधानसभा क्षेत्र जिसमें मोहला, मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केसकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा शामिल हैं, यहां मतदान का समय सुबह सात बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक होगा।

Tags :

NEXT STORY
Top