छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण के लिए आज वोटिंग, 72 सीटों पर जनता तय करेगी चुनावी किस्मत


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 नवंबर): छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे और आखिरी दौर की वोटिंग आज हो रही है। कुल 90 सीटों में से बचे 72 सीटों के लिए सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। जिसमें कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी है। विधानसभा की 72 सीटों के लिए 1 हजार 79 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें 111 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं। कुल 1 करोड़ 54 लाख मतदाता इनकी किस्मत का फैसला करेंगे।

दूसरे दौर में विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल समेत मौजूदा रमन सरकार के 9 मंत्रियों और नेता विपक्ष समेत कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी है। कसडोल सीट से विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल से मुकाबले के लिए कांग्रेस की शकुंतला साहू मैदान में हैं। अंबिकापुर सीट से विधानसभा में नेता विपक्ष टीएस सिंहदेव को बीजेपी के अनुराग सिंहदेव चुनौती दे रहे हैं। पाटन सीट से प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल बीजेपी के मोतीलाल साहू के मुकाबले मैदान में हैं। सक्ति सीट से बीजेपी के मेघराम साहू के सामने पूर्व केंद्रीय मंत्री चरण दास महंत कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। वहीं दुर्ग ग्रामीण सीट से कांग्रेस ने सांसद ताम्रध्वज साहू को बीजेपी के जागेसर साहू के मुकाबले मैदान में उतारा है। मारवाही सीट से पूर्व सीएम अजीत जोगी अपनी पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं, जिनके खिलाफ कांग्रेस की अर्चना पोर्ते चुनाव लड़ रही हैं। वहीं अजीत जोगी की पत्नी रेणु जोगी कोटा सीट से जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। उनका अहम मुकाबला बीजेपी के काशीराम साहू से है।

राज्य में शांतिपूर्ण मतदान के लिए अर्धसैनिक बलों और पुलिस के लगभग एक लाख जवानों को तैनात किया गया है। राज्य के गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, कबीरधाम, जशपुर और बलरामपुर जिले के कुछ हिस्से नक्सल प्रभावित हैं। इन इलाकों में बड़ी संख्या में जवानों को तैनात किया गया है। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में मतदाताओं ने किन उम्मीदवारों पर अपना भरोसा जताया है। इसका पता 11 दिसंबर को चलेगा, जब चुनाव के नतीजे सामने आएंगे।