1 जनवरी से नहीं चलेंगी इन बैंकों की चेकबुक

नई दिल्ली (28 दिसंबर): अगर आपका किसी बैंक में खाता है तो यह खबर जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है, क्योंकि जिन 6 बैंकों का विलय भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) में 2017 में हो चुका है, उनकी चेकबुक 31 दिसंबर के बाद मान्य नहीं होगी।

ऐसे लोगों को चेकबुक 3 दिनों के भीतर बदलवा लेना चाहिए। आपको बता दें कि इन बैंकों की पुरानी चेकबुक और IFSC कोड 31 दिसंबर के बाद से मान्‍य नहीं रह जाएंगे। पहली अप्रैल 2017 से SBI में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक का विलय हो चुका है।

पहली जनवरी से SBI के सहयोगी बैंकों के पुराने चेक अमान्य हो जाएंगे। यानी वैसे बैंक जिनका विलय SBI में हो चुका है उसकी चेकबुक अब किसी काम की नहीं रहेगी। SBI के आदेश के अनुसार, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर और जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद और भारतीय महिला बैंक के खाताधारकों को नई चेक बुक के लिए आवेदन करना होगा

नए चेकबुक के लिए आप SBI की शाखा, SBI ATM या मोबाइल ऐप पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। SBI ने बड़े शहरों की कुछ ब्रांचों के नाम, ब्रांच कोड और आइएफएससी कोड भी बदल दिए हैं। इसलिए कहीं भी IFSC कोर्ड की जानकारी देने से पहले एक बार अपने बैंक का IFSC कोर्ड फिर से जांच लें।