IPL 2019: पहले मुकाबले में चेन्नई का धमाका, बेंगलुरु को 7 विकेट से दी मात

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 मार्च): आईपीएल के 12वें सीजन में खेले जा रहे पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने बेंगलुरु को 7 विकेट से हरा दिया है। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। जवाब में कोहली की टीम 17.1 ओवर में आरसीबी 70 रन पर ऑल आउट हो गई। इसके जवाब में चेन्नई की टीम ने 17.4 ओवर में 71 रन बनाकर ये लक्ष्य हासिल कर लिया।

हालांकि, चेन्नई की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और उसने 8 के कुल स्कोर पर पहला विकेट गंवा दिया। सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन 10 गेंदों में बिना खाता खोले ही युजवेंद्र चहल का शिकार बन गए। चहल ने उन्हें तीसरे ओवर बोल्ड कर पवेलियन भेजा। इसके बाद अंबाती रायडू (28) और सुरेश रैना (19) ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 32 रन जोड़े। रैना ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और 10वें ओवर आउट हो गए। उन्होंने मोइन अली की गेंद पर शिवम दुबे को कैच थमाया।  उन्होंने 21 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके लगाए। इस छोटी से पारी में रैना ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि अपने कर ली। उन्होंने जैसी ही पारी का 15वां रन बनाया वह आईपीएल इतिहास में पांच हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

इससे पहले चेन्नई ने टॉस जीतकर आरसीबी के पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। चेन्नई के गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले पर खरा उतरते हुए आरसीबी को 17.1 ओवर में 70 रन पर ढेर कर दिया। चेन्नई के खिलाफ किसी भी टीम का यह न्यूनतम स्कोर है। वहीं, आईपीएल के इतिहास में यह छठा न्यूनतम स्कोर है। बैंगलोर का लीग में यह दूसरा न्यूनतम स्कोर है। लीग में बेंगलोर का न्यूनतम स्कोर 49 रन है, जो उसने 2017 में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ बनाया था। 

आरसीबी की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके छह विकेट 50 रन के कुल स्कोर पर ही पवेलियन लौट गए। आरसीबी के लिए सबसे अधिक रन सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने बनाए। उन्होंने 33 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 29 रन की पारी खेली। पटेल ने अंत तक एक छोर संभाले रखा। लेकिन दूसरे छोर पर विकेटों के लगातार गिरने की वजह से वह कुछ खास नहीं कर सके। उनके अलावा बैंगलोर का और कोई बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को नहीं छू सका। 

पिछले साल कोहली की कप्तानी वाली RCB टीम प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही और पॉइंट टेबल में छठे नंबर पर रही। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को मात देकर तीसरा आईपीएल का खिताब अपने नाम किया।