J&K की 'लाइफलाइन' बनकर तैयार, PM मोदी कल राष्ट्र को करेंगे समर्पित


उधमपुर (1 अप्रैल):  एशिया की सबसे लंबी रोड टनल, चनैनी-नाशरी रोड टनल बनकर पूरी तरह से तैयार हो गया है। कल प्रधानमंत्री मोदी इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। उधमपुर जिले में बनी चिनैनी-नाशरी रोड टनल  9 किमी लंबी है। 2011 में शुरू हुए इस प्रोजेक्ट पर 2,519 करोड़ रुपए की लागत आई है। इसके बन जाने के बाद जम्मू-श्रीनगर के बीच की 32 किमी की दूरी कम हो जाएगी। 41 किमी का सफर घटकर 9 किमी रह जाएगा और जम्मू से श्रीनगर पहुंचने में करीब दो घंटे कम लगेंगे।


अभी जम्मू से श्रीनगर की दूरी 297 किलोमीटर है। टनल के बन जाने के बाद ये दूरी 265 किलोमीटर रह गई है। इसके साथ ही श्रीनगर तक का आठ घंटे का सफर भी छह घंटे में पूरा हो जाएगा। पुराने घुमावदार पहाड़ी रास्ते से अभी 41 किमी की दूरी को तय करने में 2 घंटे से अधिक समय लगता है। खराब मौसम में सबसे ज्यादा रुकावट भी इसी रास्ते पर आती थी। टनल बन जाने के बाद ये दूरी 10 मिनट में तय हो जाएगी।


इसमें सुरक्षा के कई पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इमरजेंसी में एसयूवी के जरिए इस सुरंग में जाकर लोगों को बाहर निकाला जा सकता है। करीब 15 हजार व्हीकल इस टनल से रोजाना निकलेंगे। टनल समुद्र तल से 1200 मीटर की उंचाई पर बनाई गई है। इसे हिमालय की निचली पर्वत श्रृंखला में बनाया गया है।