31 दिसंबर से इन स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा WhatsApp

नई दिल्ली (26 दिसंबर): आज के दौर में फेसबुक, WhatsApp और ट्वीटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोगों की जरुरत बन गए हैं। इनके प्रति लोगों का हर दिन क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। लेकिन अब मैसेजिंग ऐप WhatsApp के दीवाने लोगों के लिए बुरी खबर है। दरअसल, 31 दिसंबर से WhatsApp कई स्‍मार्टफोन्‍स में नहीं चल सकेंगे। जी हां, कंपनी की ओर से बकायदा इसकी लिस्‍ट भी जारी की गई है। 

WhatsApp की ओर से कहा गया कि  मुताबिक, मेसेजिंग ऐप WhatsApp 31 दिसंबर से ब्लैकबेरी OS, ब्लैकबेरी 10, विंडोज फोन 8.0 और पुराने प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करना बंद कर देगा। WhatsApp ने कहा है, 'हम इन प्लेटफॉर्म्स के लिए सक्रिय रूप से चीजें डिवेलप नहीं करेंगेा कुछ फीचर्स कभी भी काम करना बंद कर सकते हैं।ॉ

 कंपनी ने कहा है कि यह प्लेटफॉर्म्स उस तरह की कैपेबिलिटीज ऑफर नहीं करते हैं, जिनकी जरूरत हमें अपने ऐप के फीचर्स के विस्तार के लिए है। कंपनी ने कहा है, 'अगर आप इनमें से कोई अफेक्टेड मोबाइल डिवाइसेज इस्तेमाल करते हैं तो हम एक नया OS वर्जन या नया एंड्रॉयड रनिंग OS 4.0+, iphone रनिंग iOS7+ या विंडोज फोन 8.1+ अपग्रेड करने की सलाह देते हैं।' WhatsApp ने कहा है कि वह दिसंबर 2018 के बाद नोकिया S40 पर काम नहीं चलेगा। इसके अलावा, 1 फरवरी 2020 के बाद यह ऐप एंड्रॉयड OS वर्जन 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन पर काम नहीं करेगा।