इन देशों में सिर्फ 5000 रुपये में बिता सकते हैं 10 दिन की छुट्टी

नई दिल्ली (11 जून): अगर आप गर्मियों की छुट्ट‍ियों में कहीं घूमने जाने की सोच रहे हैं और आपका बजट कम हैं तो हम आपको ऐसे 10 देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाने पर आपकी पॉकेट खाली नहीं होगी। कम बजट में भी आप इन देशों में मजे से घूम कर आ सकते हैं।

अगर आप यहां जाकर वहां के खानपान में लगने वाले खर्च को लेकर परेशान हैं, तो आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आप इन देशों में 60-70 रुपए में खाना खा सकेंगे।

1. इंडोनेशिया यह एक बेहद खूबसूरत देश है। यहां आप एक साथ कई आईलैंड देख सकते हैं। यह देश छोटे-बड़े आईलैंड से मिलकर बना है। यहां के बीच काफी फेमस है। यहां के कुछ बीच दुनिया के सबसे खूबसूरत बीच में से हैं। अगर आप नेचुरल ब्यूटी के साथ अपनी छुट्टियां मनाना चाहते हैं तो इंडोनेशिया आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यहां खाना-पीना और रहना बजट में है। इंडोनेशिया में आप मात्र 67 रुपए में डिनर कर सकते हैं। यहां लगभग 250 रु. में होटल बुक कर सकते हैं।

2. थाईलैंड थाईलैंड बेहद सुंदर होने के साथ ही काफी सस्ता है। यहां जाकर रुपए बचाए जा सकते हैं। यहां रुकना, घूमना-फिरना सभी एकदम बजट में है। यहां आपको लगभग 250 रुपए में रहने के लिए रूम मिल जाएगा। साथ ही यहां 200 रुपए में खाना खा सकते हैं।

3. चीन चीन की सबसे अच्छी बात है कि यहां घूमना बहुत सस्ता है। एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए बजट को नहीं बढ़ाना पड़ेगा। सिर्फ इतना ही नहीं, यहां आप 67 रुपए में टैक्सी बुक कर सकते हैं। यहां 300 रुपए में होटल रूम बुक किया जा सकता है और 150 रुपए में खाना खाया जा सकता है।

4. नेपाल 2015 में आए भूकंप के बाद भी यह देश टूरिज्म के लिए समर्पित है। यह प्लेस सस्ता होने के साथ ही खूबसूरत भी है। यहां भी आप 67 रुपए में एक टाइम का खाना खा सकते हैं। बहुत महंगा होने पर भी 600 रुपए में 3 टाइम का खाना खा सकते हैं। यहां 270 रुपए में होटल बुक कर सकते हैं।

5. बुल्गारिया बुल्गारिया ईस्टर्न यूरोप में है। यूरोप साउथ-ईस्ट एशिया और अमेरिका से ज्यादा महंगा है। लेकिन यहां खाना वेस्टर्न कुजिन (डिश) से भी सस्ता है। यहां 1 लीटर बियर 130 रुपए में मिल जाती है। यहां 600 रुपए में रूम बुक कर सकते हैं और 250 रुपए में खाना खा सकते हैं।

6. वियतनाम वियतनाम एक शानदार देश है। यहां 600 मील लंबी फिरोजी रंग की Ha Long Bay खाड़ी के साथ ही कई खूबसूरत प्लेस हैं। वियतनामी लजीज डिश 66 रुपए में मिलती है। 200 रुपए में रूम बुक करा सकते हैं।

7. कम्बोडिया बजट ट्रैवलर्स के लिए यह अच्छी डेस्टिनेशन है। यहां आप प्राचीन खंडहर, बीच आदि देख सकते हैं। यह आपके लिए अफोर्डेबल होगा। यहां आप 300 रुपए में किसी भी अच्छे रेस्टोरेंट में खाना खा सकते हैं। यहां रूम बुक करने के लिए आपको 200-250 रुपए खर्च करने होंगे। यहां बियर मात्र 10 रुपए में मिल जाएगी।

8. निकारगुआ निकारगुआ के बारे में कहा जाता है कि यह नया कोस्टा रिका है। यह बेहद पॉपुलर डेस्टिनेशन है। यह देश हाई एडवेंचर्स एक्टिविटीज के लिए जाना जाता है। यहां पहुंचने के बाद आपको किसी भी चीज के लिए ज्यादा पे नहीं करना पड़ेगा। यहां एक रूम 350 रुपए में बुक कर सकते हैं। खाना खाने के लिए आपको सिर्फ 150 रुपए खर्च करने होंगे।

9. लाओस लाओस साउथ-ईस्ट एशियन कंट्री है। यह सुंदर पहाडों के लिए जाना जाता है। बुद्धिस्ट मॉनेस्टरी के साथ ही बहुत से खूबसूरत प्लेस है। यहां आप 700 से 2000 रुपए में एक रात के लिए रूम ले सकते हैं। 70 रुपए में स्ट्रीट फूड का मजा लिया जा सकता है।

10. पेरू आप कहीं भी जाएं, लेकिन अपनी लिस्ट में माच्चु पिच्चु को जरूर रखिएगा। यह दुनिया का बेहद कूल और मैजिकल प्लेस है। यहां 500 रुपए में रूम बुक करवा सकते हैं और 350 रुपए में एक टाइम का खाना खा सकते हैं।