गर्लफ्रेंड से बीवी बनने के बाद...

नई दिल्ली(16 फरवरी): महिलाएं अपने जीवन में कई तरह की जिम्मेदारी निभाती हैं। कभी बेटी, कभी पत्नी, कभी मां ये सारी जिम्मेदारी एक महिला अपने जीवन में निभाती है। लेकिन पत्नी बनने से पहले एक महिला के जीवन में एक खास आदमी भी आता है। और वो होता है ब्वॉयफ्रेंड। 

अगर आपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ जीवन बिताने का फैसला लिया है तो आपको अपने में कुछ बदलाव लाना होगा। अगर आप गर्लफ्रैंड ही बनी रहेंगी तो आपकी शादी संकट में पड़ सकती है। आपको भी कुछ आदतें अपनी बदलनी पड़ती है। 

आईए आपको बताते ऐसी बातों को जिनपर गौर करना चाहिए।

1. सारा दिन उनसे चिपकी न रहें: आपकी उनसे शादी हो चुकी है, इसका यह मतलब बिलकुल नहीं है कि अब उनकी एक-एक बात जानने का आपको पूरा हक है, या फिर उनका सारा समय आपका है। शादीशुदा जोड़ा एक-दूसरे के साथ डेट करे जोड़े से कहीं ज्यादा इन्वॉल्व होता है, लेकिन पर्सनल स्पेस नाम की भी कोई चीज होती है, यह आपको समझना चाहिए। 

2. उनकी मां बनने की कोशिश न करें: पति ने गीला तौलिया बिस्तर पर डाल दिया, जूते सही से नहीं रखे, मोजे निकालकर इधर-उधर डाल दिए, वगैरह, वगैरह। इन सब बातों पर अगर आप एक मां या टीचर की तरह बार-बार उन्हें टोकेंगी तो हो सकता है कि वह आपकी छोटी से छोटी बात पर बिदकना शुरू कर दें।

3. परीकथा की उम्मीद: अगर आप फिल्मों की कहानी की तरह सोचती है कि चलो शादी हो गई मतलब परीकथा खत्म। जिंदगी का असली सफर तो अब शुरू हुआ है। इसमें खुशियां होंगी तो तकलीफें भी होंगी, जिसमें आपको बराबर की हिस्सेदारी निभानी होगी।

4. अपनी फीलिंग्स दबाकर न रखें: अपना घर छोड़कर अपने पति के घर जाना इमोशनली बहुत टफ होता है। अपनी फीलिंग्स, तनाव दिल में दबाकर रखेंगी तो वह जाने-अनजाने टोका-टोकी, लड़ाई-झगड़े और बुरे व्यवहार के रूप में सामने निकलेगा। इसलिए बेहतर है कि अपने पति से अपनी फीलिंग्स शेयर करें। इससे आप दोनों इमोशनली एक-दूसरे के और करीब आएंगे।